क्या नहाने से कोरोना वायरस नष्ट हो जाता है?

195

कोरोना वायरस का कहर हर दिन बढ़ता ही जा रहा है। देशभर में कोरोना के मामलें 2 लाख के पार जा पहुंचे है। अनलॉक -01 के बाद तो कोरोना के मामलों में अत्यंत वृद्धि देखी गई जो चिंता का विषय है बनी हुई है। लोगो को समझ नहीं आ रहा है की घर में रहकर कोरोना से बचे या फिर आर्थिक मार के डर के कारण घर से बहार निकल कर आपने कामों पर लौटे। देशभर में कोरोना ने आतंक मचा रखा है। इसका प्रकोप थमने का नाम ही नहीं के रहा है। कोरोना वायरस के सन्दर्भ में कई बाते या फिर कहे मिथक सामने आ रहे है , जैसे की गर्म पानी में नहाने से कोरोना नष्ट हो जाता है?

corona non fi 2 -

ये पूरी तरह से झूठ है. कोरोना वायरस गर्म पानी में भी पनप सकता है। शरीर का तापमान 36.5 से 37 डिग्री सेल्सियस ही रहता है, जब आप नहाते हैं. अगर ज्यादा गर्म पानी से नहाएंगे तो आपके जलने का खतरा बना रहता है इसलिए इस बात में कोई तथ्य नहीं है की गर्म पानी में नहाने से कोरोना नहीं फैलता।

corona non -

गर्म पानी वायरस को मारने में सक्षम नहीं हैं क्योंकि यह आपके शरीर के अंदर कोशिकाओं में जाता है। आपका शरीर बहुत सावधानी से अपने तापमान को नियंत्रित करता है और गर्म पेय और स्नान के बावजूद इसे बहुत अधिक नहीं बढ़ा सकता है। कोरोना वायरस से बचने का सबसे ाचा तरीका मात्र सोशल डिस्टन्सिंग है। जितना लोगो के संपर्क में कम आएंगे उतना इस वायरस से खुद को सुरक्षित रख पाएंगे।

यह भी पढ़ें: क्या दिल्ली में कोरोना संक्रमण का कम्युनिटी ट्रांसफर होने लगा है?