क्या कम तापमान में कोरोना वायरस ज्यादा फैलता है ?

coronavirus
coronavirus

क्या कम तापमान में कोरोना वायरस ज्यादा फैलता है ?

कोरोना वायरस का कहर अब तक 110 देशों में फैल गया है , आम जनता क्या सरकार भी इस नए वायरस के दिनियभर में फैलने से काफी परेशान है और बड़े स्तर पर इस वायरस से बचने -बचाने कि मुहीम जारी है। कोरोना वायरस से बहुत से जोड़े सवाल जेहन में आरहे है उनमे से ही एक सवाल है की क्या कोरोना वायरस कम तापमान में ज्यादा फैलता है ?

कोरोना वायरस का कहर
कोरोना वायरस का कहर

यह देखा गया है कि कोरोनावायरस सूखी सतहों पर 8-10 दिनों के लिए सक्रिय रह सकता है. आमतौर पर सभी वायरस गर्मी बढ़ने पर निष्क्रिय या नष्ट हो जाते हैं, लेकिन कोरोनावायरस 37 डिग्री सेल्सियस पर मानव शरीर में जीवित रहता है, तो अभी तक COVID-19 को निष्क्रिय करने के लिए सटीक तापमान का अंदाजा नहीं लगाया जा सकता है।

वैज्ञानिकों के पास COVID-19 पर गर्मियों के तापमान के प्रभाव पर कोई निश्चित जवाब नहीं है. ज्यादातर एक्सपर्ट्स ने इससे बचने के लिए सावधानियां बरतने की सलाह दी, तो कुछ ने गर्मी से कोरोना वायरस के प्रभाव (Coronavirus Outbreak) के बारे में कहा कि जिन देशों में गर्मी ज्यादा है वहां भी कोरोना वायरस का प्रकोप देखने को मिल रहा है. ऐसे में इस वायरस के बारे में ज्यादा कुछ अभी कहा नहीं जा सकता है।

कोरोना वायरस
कोरोना वायरस

यह भी पढ़ें :छत्तीसगढ़ के रायपुर में कोरोना वायरस के कितने मामले !

कोरोना वायरस का पता कुछ महीने पहले ही पता चल है वैज्ञानिकों अभी भी इस वायरस के बेहेवियर को नहीं समझ पाए , फिलाल इस वायरस को लेकर दुनिया भर रिसर्च जारी है , उसी के साथ यह वायरस दी प्रतिदिन गजातक रूप लेता जा रहा है और बहुत से लोगो को इस वायरस से संक्रमण की खबरे सामने आरही है। अब तक देशभर में कोरोना से संक्रमण के मामले 500 पार कर गए है।