क्या Nepotism सिर्फ Bollywood तक सीमित है?

945

बॉलीवुड के उम्दा अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के निधन के बाद एक बार फिर Nepotism पर चर्चा छिड़ गई है। बॉलीवुड के बड़े डायरेक्टर , एक्टर्स पर एक बार Nepotism को बढ़वा देने और outsiders को दरकिनार करने से जैसे संगीन आरोप लग रहे है. सोशल मीडिया पर करण जौहर, सलमान खान, आलिया भट्ट , सोनम कपूर जैसे कलाकारों की troll किया जा रहा है. Nepotism के समर्थन में वकालत करते हुए कई सेलेब्रटीज़ के statement आये है की एक्टिंग खून में होती है और अगर स्टार किड्स को बॉलीवुड में easy entry मिल रही है तो इसमें क्या गलत है. सोशल मीडिया पर ऐसे बयानों की कड़ी शब्दों में निंदा हो रही है लेकिन सवाल यह उठता है की क्या Nepotism सिर्फ बॉलीवुड तक सीमित है? तो इसका जवाब है “नहीं” आप जानकर हैरान हो जाएंगे की Nepotism बॉलीवुड ही नहीं बल्कि स्कूल से लेकर राजनीति तक विद्यमान है.

nepotism in bollywood -

काफी दिनों से Nepotism का शोर जोरो पर है. आप में से अधिकतर लोग इस term से वाकिफ होंगे है लेकिन कुछ ऐसे भी लोग है जो इस शब्द से अभी तक अवगत नहीं होंगे तो आपको बताना चाहेंगे की nepotism से तात्पर्य है परिवारवाद यानि की आपने परिवार को अनुचित लाभ प्रदान करना आपने power या position का फायदा उठकर आपने परिवार के सदस्यों को काम के अवसर प्रदान करना चाहे वो योग्य हो या नहीं , एक तरीके से अपने परिवार के सदस्य या जानकार को favour करना.

rahul gandhi akhilesh yadav 1880926 835x547 m -

Nepotism का शिकार ऐसे कई लोग बनाते है जो योगय होते है लेकिन उसके बाद भी काम के अवसर या खुद की काबिलियत देखने का अवसर प्रदान नहीं होता या फिर काबिल होने के बाद भी उनके प्रति ईर्ष्या का भाव रखा जाता है और करियर में तरीके पाने की राह में काफी मुसीबते पैदा की जाती है. अगर राजनीती की बात करे तो भारत में ऐसे कई पोलिटिकल लीडर है जो देश की राजनीति को संभालने में सक्षम न होने के कारण भी परिवारवाद के कारण इससे जोड़े हुए है. लेकिन यह कहना गलत नहीं होगा की बॉलीवुड में कई ऐसे स्टार किड्स है जिन्होने Nepotism बल पर बॉलीवुड में बुलंदी हासिल की और अपनी एक अलग पहचान बनाई.

यह भी पढ़ें:क्या दस्ताना पहनने से बढ़ सकता है कोरोना का खतरा ?

देश में Nepotism का काफी बड़े स्तर पर चलन है. डॉक्टर का बेटा डॉक्टर, इंजीनियर का बेटा इंजीनियर , राजनेता का बेटा राजनेता तो सिर्फ बॉलीवुड को Nepotism को कठघरे में लाना कही से भी ठीक नहीं है. यह प्रथा बेशक तोर पर गलत है और योग्य और काबिल लोगों के साथ एक बहुत बड़ी न इंसाफ़ी है. Nepotism हमारी देश की उन्नति , समृद्धि और सामनता पर एक कलंक है।