ट्रेन में सफर करने के पहले आरटी पीसीआर जरूरी है क्या?

1014

ट्रेन में सफर करने के पहले आरटी पीसीआर जरूरी है क्या?(train me safar karne ke pehle rtpcr test jaruri hai kya)

देश में यदि आप निकट भविष्य में ट्रेन से यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको अनिवार्य रूप से नकारात्मक COVID-19 RT-PCR रिपोर्ट नहीं रखनी पड़ेगी।सूत्रों के अनुसार, एक COVID-19 रिपोर्ट के बजाय, भारतीय रेलवे ट्रेन यात्रियों को COVID-19 टीकाकरण प्रमाण पत्र के साथ अनुमति देने पर विचार कर रहा है। एक व्यक्ति आरोग्य सेतु ऐप के माध्यम से भी अपना प्रमाण पत्र दिखा सकता है।इस कदम से लोगों को टीकाकरण के लिए भी बढ़ावा मिलेगा।

आरटी पीसीआर

rtpcr non fiiii -

सूत्रों ने दावा किया कि कई राज्यों की ओर से रेल मंत्रालय को इसकी सलाह दी गई है और 15 जून तक इस बात की पुष्टि हो सकती है।इससे पहले 6 जून को, नागरिक उड्डयन मंत्री (MoCA) हरदीप सिंह पुरी ने भी कहा था कि स्वास्थ्य विभाग सहित कई मंत्रालयों और हितधारकों की एक संयुक्त टीम बिना RT- के हवाई यात्रा की अनुमति देने पर अंतिम निर्णय लेने के लिए चर्चा कर रही है। उन लोगों के लिए पीसीआर परीक्षण, जिन्होंने एक COVID-19 वैक्सीन की दोनों खुराक प्राप्त की है।

COVID-19 RT-PCR रिपोर्ट

rtpcr non -

उन्होंने यह भी कहा था कि यह निर्णय अकेले MoCA द्वारा नहीं लिया जाएगा, सरकार के साथ काम कर रहे स्वास्थ्य विशेषज्ञों सहित नोडल एजेंसियां ​​भी यात्रियों के हित में निर्णय लेने में योगदान देंगी।

इस नियम से पहले घरेलू यात्रियों को अनिवार्य रूप से कुछ राज्यों की यात्रा करने से पहले एक नकारात्मक आरटी-पीसीआर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए कहा जाता है, जहां सक्रिय सीओवीआईडी ​​​​-19 मामले अभी भी अधिक हैं।

यह भी पढ़े:दुनिया में पहली बार लॉकडाउन शब्द कब इस्तेमाल हुआ ?