WHO की रिपोर्ट के मुताबिक शाकाहारीयो में नहीं हो रहा COVID संक्रमण, कितनी है सच्चाई ?

463
WHO की रिपोर्ट के मुताबिक शाकाहारीयो में नहीं हो रहा COVID संक्रमण, कितनी है सचाई?
WHO की रिपोर्ट के मुताबिक शाकाहारीयो में नहीं हो रहा COVID संक्रमण, कितनी है सचाई? WHO की रिपोर्ट के मुताबिक शाकाहारीयो में नहीं हो रहा COVID संक्रमण, कितनी है सचाई?

WHO की रिपोर्ट

कोरोना वायरस सन्दर्भ में बहुत से नए पहलु सोशल मीडिया के जरिये सामने आ रहे है। कुछ बाते फैक्ट बेस्ड है तो कुछ लोगो को गुमराह करने के लिए अफवाह है। आजकल सोशल मीडिया पर यह खबर बहुत वायरल हो रहे है कि WHO की कथित रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया का एक भी शाकाहारी व्यक्ति कोरोना से संक्रमित नहीं आया है यानि की अभी तक दुनियभर के कोरोना के जितने भी मामले सामने आये है उनमें से एक भी मरीज शाकाहारी नहीं है।

जब हमने भी इस बात का पता लगना चाहा तो हम WHO की वेबसाइट पर गए जहा ऐसे किसी भी खबर की पुष्टि नहीं करी गयी है, यहाँ तक ऐसी किसी भी दावे का कोई जिक्र नहीं है।

कितनी है सचाई ?

WHO Report on CoronaVirus

फिर हमने बहुत से वेबसाइट खंगाली और हमे पता चला कि मांसाहार के कोरोना वायरस कनेक्शन के संबंध में इकॉनमिक टाइम्स के आर्टिकल में इस वादे को साफ़ इंकारा गया है। इस रिपोर्ट में AIIMS के डायरेक्टर, रणदीप गुलेरिया ने चिकन, मछली, अंडे खाने से कोरोना संक्रमण होने की अफ़वाहों का खंडन किया था।

इसी के साथ लल्लनटॉप के एक आर्टिकल 21 अप्रैल 2020, के मुताबिक इस तरह की किसी भी रिपोर्ट का खंडन किया गया है। WHO ने ऐसी कोई रिपोर्ट जारी नहीं की है, जिसमें शाकाहारियों को कोरोना न होने की बात कही गई है।

CoronaVirus effect for Nonveg

जहां देशभर में कोरोना वायरस का कहर जारी है। तरह की अफवाह काफी ही निंदा पूर्ण है। गौरतलब है कि कोरोना से अब तक दुनियाभर में 23 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं और डेढ़ लाख के पार मौत का आंकड़ा पहुंच चुका है।

कोरोना को हराने के लिए कई देशों ने लॉकडाउन लगाया हुआ है लेकिन इस वायरस का संक्रमण लगातार फैलता जा रहा है। जानकारों की माने तो ज्यादा से ज्यादा घरों में रहकर और एक दूसरे से दूरी बनाकर ही कोरोना को हराया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : क्या कम तापमान में कोरोना वायरस ज्यादा फैलता है ?