क्या महिलाओं का दूध कहीं दान किया जाता है?

620
news
क्या महिलाओं का दूध कहीं दान किया जाता है?

मां का दूध नसीब नहीं होता तो अब उसको किसी दूसरी महिला का दूध मिल सकता है. दरअसल यहां अर्पण मिल्‍क बैंक के नाम से एक ऐसे बैंक की शुरुआत हुई है जहां माताएं अपने का दूध दान कर सकती हैं. यह बैंक दूध का स्‍टोरेज करता है और ऐसे बच्‍चों को उपलब्‍ध कराया जाता है जो समय से पहले दुनिया में जन्म (प्री-मैच्‍योर बेबी) ले चुके हैं और उनको अपनी मां का दूध नहीं मिल पाता। यह मिल्‍क बैंक गुजरात में तीसरा और अहमदाबाद में पहला है. अर्पण मिल्क बैंक में अब तक 200 माताओं ने अपने दूध का दान किया है.

हालांकि ये प्रक्रिया थोड़ी महंगी है क्‍योंकि जब एक माता अपना दूध दान करने आती है तो सबसे पहले दूध डोनेट करने वाली महिलाओं के स्वास्थ्य की पूरी जांच की जाती है. इस जांच में यह पता लगाया जाता है कि कहीं संबंधित महिला को कोई बीमारी तो नहीं है. इसके बाद दूध पर जरूरी प्रोसेस करके उसको माइनस 20 डिग्री पर रखा जाता है, जिससे यह दूध करीब छह माह तक खराब नहीं होता है। विश्व बैंक की एक रिपोर्ट के अनुसार नवजात शिशु को मां का दूध नहीं मिलने से उसकी मृत्यु हो सकती है.

milk non fi -

शिशु मृत्यु दर का वैश्विक औसत प्रति एक हजार पर 32 है. इस संदर्भ में यदि देखें तो अहमदाबाद की रुशिना ने अपना 12 लीटर दूध दान कर 5 बच्चों की जान बचाई है. रुशिना नाम की ये महिला अहमदाबाद में रहती हैं और एक टीचर हैं। रुशिना 20 सितंबर 2019 के दिन मां बनी थीं. उन्होंने सोचा कि यदि वे अपना दूध दान कर दें तो जिन बच्चों को अपनी मां का दूध नहीं मिल पाता उन तक दूध पहुंच सकता है.

milk non -

यह भी पढ़े : सेक्स के दौरान अनचाहे गर्भ से बचना है तो अपनाए यह तरीका

इसके बाद रुशिना ने अपने परिवार वालों को ये बात बताई. रुशिना के घर वाले ये बात जान कर बहुत खुश हुए. रुशिना ने डॉक्टर आशीष मेहता से संपर्क किया, जिन्होंने एक मिल्क बैंक पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया था। दुनियाभर में शिशुओं के स्वास्थ्य में सुधार और स्तनपान को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से हर साल ‘ब्रेस्टफीडिंग वीक’ मनाया जाता है. इसके बावजूद प्रतिवर्ष मां का दूध न मिलने के कारण कई नवजात शिशुओं की मौत हो जाती है।

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. यह खबर इंटरनेट से ली गयी है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc