क्या यह सही है कि जापान ने कोरोना वायरस की दवा बना ली है

जापान और कोरोना वायरस
जापान और कोरोना वायरस

क्या यह सही है कि जापान ने कोरोना वायरस की दवा बना ली है

कोरोना का कहर पूरी दुनिया में छाया हुआ है. भारत में भी इससे संक्रमित मरीजो की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. बताया जाता है कि अभी के लिए इस महामारी से बचने का एक ही इलाज है कि लोगों को अपने घर में रहना चाहिए.

दुनिया के लगभग सभी देश इस महामारी की दवा बनाने में लगे हुए हैं. इसी बीच एक खबर यह भी आ रही है कि जापान ने इस खतरनाक महामारी के लिए दवा बना ली है. आज जानते हैं कि इस बात में कितनी सच्चाई है.

जापान ने कोरोना वायरस का इलाज

अमेरिका दवा को विकसित करने के बाद इसके परीक्षण के चरण में पहुंच गया है. इन सबके बीच चीन के अधिकारी ने दावा किया है कि जापानी कंपनी फ्यूजीफिल्‍म (Fujifilms) की Avigan एंटी फ्लू ड्रग (Anti Flu Drug for Coronavirus patient) कोरोना वायरस के मरीजों पर कारगर साबित हो रही है.

कोरोना वायरस का इलाज

जापान ने 2014 में इस दवा के इस्‍तेमाल को मंजूरी दी थी। चीन के विज्ञान एवं तकनीक मंत्रालय के अधिकारी झांग जिनमिन का कहना है कि ये दवा कोरोना वायरस (Coronavirus) पर कारगर तो साबित हुई ही है बल्कि इसका कोई साइड इफेक्‍ट भी अब तक नजर नहीं आया है.

जानकारी के मुताबिक शेनजेन और वुहान में इस दवा को 340 मरीजों पर टेस्‍ट किया गया था। कुछ समय बाद इन मरीजों का कोरोना वायरस का टेस्‍ट नेगेटिव आया था.

यह भी पढ़ें: क्या सच में कोरोना वायरस के बारे में शिव पुराण में चर्चा की गई है ?

हालांकि जापान ने दवा के इस तरह से सफल होने का अपनी तरफ से कोई दावा अब तक नहीं किया है. द गार्जियन अखबार ने जापान के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के सूत्रों के हवाले से लिखा है कि वहां पर भी इस दवा को कोरोना वायरस से पीडि़त मरीजों को दिया गया था, लेकिन वहां पर ये मरीजों पर कारगर साबित नहीं हुई। इसके मुताबिक करीब 70-80 मरीजों को ये दवा दी गई थी, लेकिन इसका मरीजों पर कोई फायदा होता दिखाई नहीं दिया।

स्त्रोत: panchdoot

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.