जिओ ने किये अपने प्रीपेड प्लान में ये बदलाव ।

जिओ ने किये अपने प्रीपेड प्लान में ये बदलाव ।

जिओ ने अपने प्राइम मेंबर्स के लिए पेश 309 रूपये के प्लान की वैधता अवधि की तीन महीने से घटाकर दो महीने कर दिया है । इसी के साथ उसने प्राइम मेंबर्स के लिए दो नए प्लान घोषित किये है । इनमे एक प्लान के तहत रोजाना एक जीबी डेटा के हिसाब से 84 दिनों तक 84 जीबी डेटा मिलेगा । कम्पनी की वेबसाइट के अनुसार जिओ अब अपने प्रीपेड ग्राहकों को 309 रूपये में 56 दिनों तक 56 जीबी डेटा प्रदान करेगी। यानी प्रीपेड ग्राहकों को रोजाना एक जीबी डेटा मिलेगा । जबकि इससे पहले यही पैक 84 दिनों के लिए वैध था ।जिओ ने प्राइम मेंबर्स के लिए दो नए प्रीपेड प्लान भी पेश किये है । इनमे एक 349 रूपये का तथा दूसरा 399 रूपये का है । 349 रूपये वाले प्लान के तहत ग्राहक को 56 दिनों तक 20 जीबी डेटा मिलेगा जबकि 399 रूपये वाले प्लान में 84 दिनों तक 84 जीबी डेटा मिलेगा ।

दूसरी ओर पोस्टपेड ग्राहकों के लिए भी जिओ ने 399 रूपये का एक प्लान पेश किया है। जिसके तहत तीन महीने तक रोजाना एक जीबी के हिसाब से 90 जीबी डेटा प्राप्त होगा । बैंक ऑफ़ अमेरिका मेरिल लिंच ने अपनी नवीनतम रिपोर्ट में कहा है कि जिओ ग्राहकों की दी जाने वाली रियायतों को घटा रही है तथा दरें बढ़ती जा रही है । इसका सीधा लाभ भारती एयरटेल तथा भारतीय दूर संचार को होगा ।

कोटक सिक्योरिटी की रिपोर्ट में जिओ इस कदम को उम्मीद के अनुरूप बताया गया है । इससे जिओ के सस्ते प्लान से आहत उद्योग को हल्की राहत मिलेगी । रिपोर्ट के मुताबिक़ जिओ के इन प्लान्स से उद्योग के तीन महीने से गिरते राजस्व में कुछ ठहराव आएगा । हालांकि रिलायंस जिओ का दवा है कि उसके नए प्लान “एव्री डे मोरे वैल्यू” कम्पनी के सर्वश्रेष्ठ प्लान क मुकाबले ग्राहकों को 20 फीसदी ज्यादा वैल्यू प्रदान करेंगे । इससे पहले जिओ ने 11 अप्रैल को ‘धन धना धन ‘ प्रमोशनल ऑफर पेश किया था । नौ जुलाई को इसकी 90 दिन कि अवधि पूरी हो गई।