ख़त्म होने वाला है जिओ का प्राइम मेम्बरशिप प्लान… अब आगे क्या?

जियो ने करीब डेढ़ साल पहले टेलीकॉम इंडस्ट्री में एंट्री लेते ही तहलका मचा दिया था. कंपनी ने शुरुआत में 6 महीने तक सेवाएं मुफ्त रखी थीं. इसके बाद जियो ने 99 रुपये वाला प्राइम मेंबरशिप लॉन्च किया था. इस प्राइम मेंबरशिप के तहत ग्राहकों को किफायती रीचार्ज के साथ कई अतिरिक्त फायदे दिए जा रहे हैं. लेकिन अब इस प्राइम मेंबरशिप की वैलिडिटी समाप्त होने जा रही है.

जियो प्राइम मेंबरशिप की शुरुआत 1 अप्रैल 2017 से की गई थी और अब इसकी वैलिडिटी 31 मार्च को खत्म हो जाएगी. लेकिन सवाल ये है कि कंपनी इस ऑफर के खत्म होने के बाद क्या कदम उठाएगी. आगे की प्लानिंग या किसी नई घोषणा के संदर्भ में कंपनी की ओर से कुछ भी जानकारी मुहैया नहीं कराई गई है.

लोग उम्मीद कर रहे हैं कि जियो की ओर से जल्द ही इस संबंध में कोई नया ऐलान किया जाएगा. प्राइम मेंबरशिप लेने वाले जियो यूजर्स को समय-समय पर कई फायदे मिलते थे और बहुत से ऑफर्स भी मिलते थे. सीधे शब्दों में कहें तो नॉन प्राइम यूजर्स के मुकाबले में प्राइम मेंबरशिप लेने वाले जियो यूजर्स पूरे एक साल तक काफी फायदे में रहे, लेकिन अब सबसे बड़ा सवाल यह पैदा हो रहा है कि 31 मार्च के बाद क्या होगा?

ऐसी स्थिति में कुछ भी साफ तौर पर कहना मुश्किल है. अटकलें ये लगाई जा रही हैं कि कंपनी इस ऑफर को रीलॉन्च कर सकती है. या इसे फ्री सर्विस के तौर पर ग्राहकों को उपलब्ध करा दे. उम्मीद ये भी लगाई जा रही है कि अपने चिरपरिचित अंदाज में लोगों को एक बार फिर सरप्राइज देते हुए कंपनी कोई नया ऑफर पेश कर दे.

प्राइम मेंबरशिप की शुरुआत तब किया गया था जब कंपनी ने पैसे वसूलने शुरू किया थे. ताकि ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों को बरकरार रखा जा सके. इसे शुरुआत में एक लिमिटेड पीरियड ऑफर बताया गया था. उस दौरान प्राइम मेंबरशिप के साथ कंपनी के ऑफर्स को नॉन प्राइम मेंबरशिप की तुलना में ज्यादा किफायती बताया गया था. फिलहाल जियो के वेबसाइट पर नॉन-प्राइम मेंबरशिप सब्सक्राइबर्स के संदर्भ में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है.

उम्मीद की जा रही है कि अगले दो से तीन दिन के अंदर रिलायंस जियो की तरफ से इस मामले में ऐलान किया जा सकता है.