अभी भी बीजेपी का खेल बिगड़ सकती है कांग्रेस, जानिए कैसे

129

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और बीजेपी के बीच चुनावी जंग जीतने की होड़ जारी है. कभी बीजेपी इस रण में आगे दिखाई देती है तो कभी कांग्रेस आगे बढती नजर आती है. कुछ समय पहले बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी. पर कांग्रेस के एक दाव ने बीजेपी की जीतने की उम्मीदों को थोड़ा कम कर दिया है. कांग्रेस ने कहा है कि वो जेडीएस के साथ मिलकर सरकार बनाएगी. कांग्रेस का फॉर्मुला है कि वो जेडीएस का ही मुख्यमंत्री बनेगा. कांग्रेस द्वारा दिए इस प्रस्ताव को जेडीएस ने भी मंजूर कर लिया है.

बहरहाल, इस चुनाव में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर रही है. पर अभी भी भाजपा उन जादुई आंकड़े 112 से 4 कदम दूर है. ऐसे में कांग्रेस द्वारा जेडीएस के साथ मिलकर सरकार बनाने की बात बीजेपी की जीत में अर्चन ला सकती है.

Congress 1 news4social -

वहीं अगर कांग्रेस और जेडीएस के आंकड़े 112 तक पहुंच जाते हैं तो कांग्रेस बीजेपी को रोकने के लिए दो फॉर्मूले पर अपनी ताकत झोंकती नजर आ सकती है. पहली जेडीएस उसे समर्थन कर दे. अगर जेडीएस सिद्धारमैया के नाम पर अपनी सहमती नहीं देती है तो कांग्रेस बिना देर किए जेडीएस की पसंद वाले कांग्रेसी सीएम पर मुहर लगा देगी. दूसरा फॉर्मूला ये है कि जेडीएस भी करीब 40 सीटें जीतती दिख रही है. कांग्रेस पिछले चुनाव के जैसे इस बार भी हारती साबित हो रही है. ऐसे में कांग्रेस जेडीएस के संग हाथ मिलाने का कोई भी मौका नहीं छोड़ रही है. क्योंकि भले ही सीएम की कुर्सी जेडीएस के पास होगी, लेकिन कांग्रेस अपनी रणनीति पर कामयाब रहेगी.

आपको बता दें कि कांग्रेस कल से ही कर्नाटक में सरकार बनाने के लिए प्लान-बी में जुट गई है. इसी कड़ी में कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद और अशोक गहलोत सोमवार को ही बेंगलुरु पहुंच गए. जहां उन्होंने जेडीएस प्रमुख और पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा के साथ संपर्क में है. वहीं भाजपा भी चुनाव को हारने का रिस्क नहीं ले सकती है उन्होंने भी अपने प्लान-बी पर भी काम करना शुरू कर दिया है. उनकी भी निर्दलीय विधायकों को साथ लेकर सरकार बनाने की कोशिश होगी. वैसे बीजेपी ने पहले की संकेत दे दिया था कि से उसे जेडीएस से कोई परहेज नहीं है.

बहरहाल, कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2019 के लोकसभा चुनाव का क्वार्टर फाइनल कहा जा रहा है. इस रण में जो भी पार्टी जीतती है उस पार्टी को 2019 के इलेक्शन जीतने में आसानी होगी.