केरल बाढ़ पीड़ितों के लिए यूएई की तरफ से 700 करोड़ देने की पेशकश

201

नई दिल्ली: केरल में लंबे समय से बाढ़ का कहर जारी है. बाढ़ की वजह से कई शहर और गांव तक तबाह हो चुके है. इस भीषण आपदा ने भारी मात्रा में नुकसान किया है. करोड़ लोगों बेघर हुए है तो काफी लोगों का तो पता तक नहीं चला पाया है. इस प्रलय के कारण केरल पूरा तरह बर्बाद हो चुका है.

प्राकृतिक आपदा की वजह से राज्य को 21,000 करोड़ रुपए का नुकसान

केरल का जलस्तर बेशक पहले के मुकाबले में थोड़ा कम हो चुका है, लेकिन इस प्राकृतिक आपदा की वजह से राज्य को 21,000 करोड़ रुपए का नुकसान हो गया है. राज्य में फिलहाल राहत और बचाव कार्य प्रगति पर है. निवासियों को फिर से बसाना सरकार के लिए एक चुनौती से कम नहीं है. क्योंकि इस कहर से एक लाख इमारतों को नुकसान पहुंचा है. ये ही नहीं 10,000 किलोमीटर के हाईवे और रोड के साथ ही हजारों पुल बाढ़ में तबाह हो चुके है. लाखों हेक्टेयर भूमि पर लगीं फसल तक बर्बाद हो गई है.

kerala flood united arab emirates offered financial assistance of rs 700 crores 3 news4social -

यह भी पढ़ें: केरल में बाढ़ से मरने वालों की संख्या 94 हुई, बाढ़ नें तोड़ा 94 साल का रिकॉर्ड, कोच्चिहवाईअड्डा बंद

ऐसी मुश्किल घड़ी में केरल को जहां आम जनता का समर्थन मिला रहा है वहीं बॉलीवुड स्टार्स भी सोशल मीडिया द्वारा उनकी मदद में जुटे हुए है. इस समय तमाम नागरिक केरल पीड़ितों की मदद में अलग-अलग तरीकों से मदद के लिए हाथ बढ़ा रहें है. राज्य को केंद्र सरकार की तरफ से 500 करोड़ रुपए की सहायता राशि मिली है. वहीं कई राज्यों की सरकार ने केरल को आर्थिक मदद देने के लिए राशि देने का ऐलान किया हुआ है.

यूएई ने राज्य को 700 करोड़ रुपए देने की मदद की बात कही

अब केरल को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की तरफ से मदद मिलने जा रहीं है ताकी राज्य को पटरी पर लाया जा सकें. यूएई ने राज्य को 700 करोड़ रुपए देने की मदद की बात कही है. इस बात की जानकारी खुद मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने दी. बवजूद इसके यूएई के वीपीएस हेल्थकेयर के प्रबंध निदेशक डॉक्टर शमशीर वायलील ने बाढ़ पीड़ितों को 50 करोड़ रुपए दान भी किए है.

kerala flood united arab emirates offered financial assistance of rs 700 crores 1 news4social -

यह भी पढ़ें: बाढ़ की भारी तबाही के बाद केरल में अब लोगों के सामने संक्रमण और बीमारियों से बचने की चुनौती

दोनों ही पुलिस फोर्स ने बाढ़ पीड़ितों के लिए अपने एक दिन का वेतन दान किया

इस बारे में राज्य के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने कहा है कि केरल कैबिनेट ने राज्यपाल से 30 अगस्त को एक विशेष सत्र बुलाने की सिफारिश की है. इस विशेष सत्र में बाढ़ के बाद राहत, पुनर्वास और पुनर्निमाण को लेकर विचार-विमर्श किया जा सकता है. इस दुख की स्थिति में केरल को मध्यप्रदेश और उत्तर प्रदेश पुलिस का भी भरपूर साथ मिला है. दोनों ही पुलिस फोर्स ने बाढ़ पीड़ितों के लिए अपने एक दिन का वेतन दान किया है. इसके अलावा बॉलीवुड के सितारे भी केरल की मदद करने के साथ ही लोगों से ऐसा करने की अपील कर रहे हैं.

kerala flood united arab emirates offered financial assistance of rs 700 crores 2 news4social -