दिल्ली का खान मार्केट शामिल हुआ दुनिया की 20 सबसे महंगी रेंटल प्रॉपर्टी में !

565
खान मार्केट
दिल्ली का खान मार्केट शामिल हुआ दुनिया की 20 सबसे महंगी रेंटल प्रॉपर्टी में !

दुनिया के टॉप 20 में सबसे महंगी प्रॉपर्टी में से एक है , दिल्ली का पॉश इलाका ‘खान मार्केट’ किराए के लिहाज से दुनिया के टॉप 20 सबसे महंगी रिटेल लोकेशन में शामिल हो गया है। अपनी नवीनतम रिपोर्ट ‘मेन स्ट्रीट्स अक्रॉस द वर्ल्ड 2019’ में इस संस्था ने कहा है कि खान मार्केट इस सूची में 20वें स्थान पर पहुंच गया है, जहां सालाना औसत किराया प्रति वर्ग फुट 17,445 रुपये (243 डॉलर) होता है. रिपोर्ट में कहा गया है, ‘पिछले कुछ साल में भारतीय बाजार में किराया काफी हद तक ऊपर ही जा रहा है. बेस्ट शॉपिंग मॉल में जग‍ह की कमी होने से अब ज्यादा से ज्यादा ब्रैंड दूसरे प्रमुख, ज्यादा चहल-पहल वाले बाजारों की ओर रुख कर रहे हैं।

1101 -

खान मार्केट दिल्ली के सबसे प्रसिद्ध बाजारों में मशहूर है।.यहां खाने-पीने की चीजें भी मिलती हैं। यह बाजार स्थानीय लोगों के साथ-साथ दिल्ली घूमने आए लोगों के लिए बेहद खास और आकर्षक है। इस बाजार का नाम स्वतंत्रता सेनानी खान अदुल जब्बार खान (खान अब्दुल गदर खान के भाई) के नाम पर रखा गया था।

यह भी पढ़ें : दिल्ली में विधानसभा चुनाव पर सियासी चाले शूरु,जाने पूरा मामला

पिछले साल खान मार्केट इस सूची में 21वें स्थान पर था और तब यहां औसत किराया 17,014 रुपये के आसपास था. किराए के मामले में दुनिया का सबसे महंगा बाजार हांगकांग का कॉसवे बे है, जहां का सालाना औसत किराया करीब 2,745 डॉलर (करीब 1.97 लाख रुपये) प्रति वर्ग फुट है. इस सूची में शामिल अन्य महंगे रिटेल लोकेशन में दूसरे स्थान पर न्यूयॉर्क का अपर 5th एवेन्यू, इसके बाद लंदन का न्यू बॉन्ड स्ट्रीट और पेरिस का एवेन्यू डेस चैम्प्स एलीसीज शामिल है।