जानें भैरव की उत्पत्ति कहां से हुई ?

806
भैरव की उत्पत्ति
भैरव की उत्पत्ति

जानें भैरव की उत्पत्ति कहां से हुई ? ( Know from where did Bhairav ​​originated ? )

भारत में बहुत अधिक संख्या में धार्मिक प्रवृत्ति के लोग रहते हैं. जिसके कारण लोगों के मन में धर्म तथा पौराणिक कथाओं के बारे में जानने की जिज्ञासा बनी रहती है. इसी कारण पौराणिक कथाओं से जुड़े हुए कई सवाल देखने को मिलते हैं. इस तरह का एक सवाल आता है कि भैरव की उत्पत्ति कहां से हुई थी. अगर आपके मन में भी ऐसा ही सवाल है, तो इस पोस्ट में इसी सवाल का जवाब जानते हैं.

download 2 5 -
भैरव

भैरव की उत्पत्ति –

भैरव की उत्पत्ति के लिए कई तरह की मान्यताएं हैं. कुछ लोगों का मानना है कि भैरव की उत्पत्ति का कारण ब्रह्मा द्वारा भगवान शिव का अपमान करना था. ऐसा माना जाता है कि एक बार ब्रह्मा ने भगवान शिव को कुछ अपशब्द कहे थे. जिन पर भगवान शिव ने कोई ध्यान नहीं दिया. लेकिन उसके कुछ समय बाद उनके शरीर से विशाल दंडधारी प्रचंड काया प्रकट हुई. जिसने ब्रह्मा जी की हत्या करने का प्रयास किया. जिसके बाद भगवान शिव ने खुद बीच में आकर उनका बचाव किया. जो विशाल दंडधारी प्रचंड काया प्रकट हुई थी. इसे ही बाद में भैरव के नाम से जाना जाने लगा.

download 3 2 -
भैरव

इसके साथ ही भगवान शिव ने इन्हें प्रिय नगर काशी का नगर कोतवाल बना दिया. इसके साथ ही भैरव की पूजा भी शुरू हो गई.  भैरव अष्टमी भय का नाश करने के लिए भ जातीैरव है. भैरव के प्रभाव का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि मंत्र के जाप से पूर्व उनकी आज्ञा ली जाती है.

यह भी पढ़ें: शनिवार को ‘शनि देव’ का दिन माना जाता है तो इस दिन हनुमान जी की पूजा क्यों होती है?

ये तो आप जानते हैं कि वर्तमान समय में हमारे 4 वेद हैं. लेकिन ऐसी मान्यता है कि ब्रह्मा जी 5 वें वेद की रचना करना चाहते थे. जिसके कारण देवताओं ने भगवान शिव के साथ मिलकर उनको समझाने का प्रय़ास किया. लेकिन ब्रह्मा मानने को तैयार नहीं थे. इसी कारण भगवान शिव से प्रचंड रूप भैरव प्रकट हुए तथा उन्होंने अपने नाखूनों से ब्रह्मा जी का 5 वां मुख काट दिया. ऐसा माना जाता है कि इसके बाद भैरव को ब्रह्म हत्या का पाप लग गया. भैरव के दो रूप बटुक भैरव (Batuk Bhairav) तथा काल भैरव (Kal Bhairav) बहुत प्रसिद्ध हैं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.