जानिए अपने मोबाइल को कैसे रखे कीटाणुमुक्त?

513

कोरोना वायरस को मात देने के लिए मास्क और सोशल डिस्टन्सिंग के नियमों के पालन के साथ- साथ अपने मोबाइल को भी कीटाणुमुक्त रखने की काफी जरूरत है। हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताना चाहेंगे जिनका इस्तेमाल कर आप अपने फ़ोन को कीटाणु से दूर रख सकेंगे। मोबाइल को हाथ लगाने पर आप अपने हाथों में कितने असंख्य बैक्टीरिया और वायरस को दावत दे रहे है। मोबाइल एक ऐसा उपकरण है जिसका इस्तेमाल हम सबसे अधिक करते है और हज़ारो बार उसको हाथ लगते है। हम मोबाइल को छूते हैं फिर अपनी आंखों व चेहरे को कई बार टच करते हैं। यह हमारे लिए बहुत घातक सिद्ध हो सकता है।

mobile 5945875 835x547 m -

घर की अन्य चीजों की ही तरह हमारे मोबाइल फोन को भी साफ यानी कीटाणुमुक्त रखना बेहद जरूरी है वरना फोन की सतह पर मौजूद बैक्टीरिया और वायरस हमारे हाथ, चेहरे और शरीर तक पहुंच सकते हैं जो आगे चलकर हमें नुकसान पहुंचा सकते है। सबसे पहले अपने मोबाइल के सरफेस को क्लीन करें और मुलायम कपड़ा का इस्तेमाल इसके लिए बेहतर रहेगा। इतना ही नहीं मोबाइल के कवर को भी अच्छी तरह से आगे-पीछे करके साफ करना काफी जरुरी है।

mobile affects skin -

उसी के साथ 70% से अधिक आइसोप्रोपाइल अल्कोहल इसे रबिंग अल्कोहल के तोर पर भी जाना जाता है या इथेनॉलयुक्त उत्पाद का इस्तेमाल कर मोबाइल फोन को साफ किया जा सकता है। ऐसा करने से आप अपने मोबाइल को काफी वक़्त के लिए कीटाणु से दूर रख सकेंगे और संक्रमण फैलने का खतरा भी कम रहता था।

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस के ‘नए लक्षण’ जिनको नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी