आप घर बैठे भी लॉकडाउन में हैंड सैनिटाइजर बना सकते है जानिये

health news
जानिए लॉकडाउन में घर बैठे कैसे बनाए हैंड सैनिटाइजर?

घर बैठे भी लॉकडाउन में हैंड सैनिटाइजर बना सकते है

भारत में भी हर दिन कोरोना से संक्रमण के नए मामले सामने आ रहे हैं। कोरोना की दवा और वैक्सीन को लेकर भारत समेत विभिन्न देशों में रिसर्च हो रहे हैं, लेकिन अबतक इसके इलाज को लेकर बड़ी कामयाबी नहीं मिल पाई है।चीन के वुहान शहर से शुरू हुए कोरोना वायरस का संक्रमण विश्वभर के देशों में तेजी से फैल रहा है

डॉक्टर और स्वास्थ्य विशेषज्ञ इससे बचाव के लिए साफ-सफाई और हाइजीन मेंटेन रखने की सलाह दे रहे हैं। खासकर हाथों की साफ-सफाई बहुत जरूरी है। सफर में और कार्यस्थल पर बार-बार साबुन से हाथ धोना संभव नहीं होता।

ऐसे में सैनेटाइजर बेहतर विकल्प है, लेकिन इसकी गुणवत्ता को लेकर हम संशय में रहते हैं। चिंता की बात नहीं है। आप घर पर ही सैनेटाइजर तैयार कर सकते हैं।

हैंड सैनिटाइजर

इसके लिए सबसे पहले एक स्क्वीज बॉटल की आपको जरूरत होगी।
इसमें आप एलो वेरा जेल भरें और ध्यान रखें कि बोतल को ऊपर तक न भरें।
अगर एलोवेरा जेल गाढ़ा हो तो उसमें आप गुलाब जल मिला लें।
इसके बाद इस मिश्रण में टी ट्री ऑइल की 5 बूंदें मिलाएं।
इसके बाद इसमें लेवेंडर ऑइल की 6-7 बूंद मिक्स करें।
अब बोतल बंद कर इसे ठीक से शेक कर लें।सुगंधित आवश्यक तेल की 8-10 बूंदें डालें । इसे अच्छे से मिला ले ,एक खाली कंटेनर में घर का बना हैंड सैनिटाइज़र डालें । मास्किंग टेप के एक टुकड़े पर “ हैंड सैनिटाइजर ” लिखें और बोतल में चिपकाएं।

क्योंकि अल्कोहल में त्वचा को सुखाने की क्षमता होती हैइसीलिए अगर हाथ में खुजली हो रही है तोह हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग करना बंद कर दें। अगर हलकी जलन हो रही है तो त्वचा पर मॉइस्चराइज़र लगाया जा सकता है।

दरअसल बाजार में मिलने वाले केमिकल युक्त सैनेटाइजर के ज्यादा इस्तेमाल से हाथों की त्वचा को नुकसान पहुंचने की आशंका होती है। ऐसे में हर्बल होम मेड सैनेटाइजर आपके लिए उपयुक्त विकल्प है। हाथ की सफाई के साथ ही आपको कई और चीजें भी ध्यान में रखने की जरूरत है।

यह भी पढ़ें : प्रधानमंत्री मोदी के 5 अप्रैल, रविवार को 9 मिनट अंधेरे में मोमबत्ती या दीया जलाने के पीछे का सच

घर पर तैयार आयुर्वेदिक हैंड सैनेटाइजर बिना केमिकल वाला होता है, जो आपके हाथों की त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचाएगा। टी ट्री ऑइल बैक्टीरिया और वायरस को खत्म करता है। आपके हाथों में रुखापन नहीं आएगा। आप इसे आराम से अपने साथ कैरी कर सकते हैं। महिलाएं इसे अपने पर्स में और पुरुष अपनी जेब में रख सकते हैं।

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc

साभारSpark Live