जानियें, गुरमीत राम रहीम से जुड़े 9 बड़े विवाद!

626

वीडियो की दुनिया से आज हम आपके लिये ट्रेडिंग में चल रहे बाबा राम-रहिम से जुड़े हुए विवादों को लेकर आये है। जी हाँ, हम आपको कुछ विवादों से रूबरू कराने जा रहे है, जिसे पढ़कर आप हैरान हो जाएंगे। हालांकि, आप इन विवादों को पहले ही जानते होंगे लेकिन आपकी याद को ताजा करेगा हमारा ये वीडियो..तो चलिये आइये जानते है कि विवादों की रेस में बाबा के नाम कौन-कौन से विवाद शामिल है…

आपको बता दें कि डेरा सच्चा सौदा की स्थापना साल 1948 में शाह मस्ताना ने की थी। सन् 1990 में मौजूदा प्रमुख गुरमीत सिंह ने डेरे की गद्दी संभाली थी। 90 के दशक से लेकर आज तक डेरा के प्रमुख रहे है, आइये जानते है उनके नाम दर्ज विवादों के बारे में…

1. पत्रकारों से विवाद
1998 में गांव बेगू का एक बच्चा डेरा की जीप के नीचे आ गया। इसके बाद गांववालों का डेरा से विवाद हो गया। डेरा पर घटना का समाचार प्रकाशित करने पर अख़बारों के नुमाइंदों को धमकाने के आरोप लगे। बाद में डेरा सच्चा सौदा की प्रबंधन समिति और मीडियाकर्मियों की पंचायत हुई।

2. यौन शोषण का आरोप
मई 2002 में डेरा सच्चा सौदा की एक कथित साध्वी ने डेरा प्रमुख पर यौन शोषण के आरोप लगाते हुए सीएम को गुमनाम चिट्ठी भेजी और इसकी एक प्रति पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश को भी भेजी गई। 24 सितंबर 2002 को हाईकोर्ट ने साध्वी यौन शोषण मामले में गुमनाम पत्र का संज्ञान लेते हुए सीबीआई को जांच के आदेश दिए।


3. पत्रकार पर जानलेवा हमला-मौत

24 अक्टूबर, 2002 को सिरसा के सांध्य दैनिक ‘पूरा सच’ के संपादक रामचन्द्र छत्रपति को घर के बाहर गोलियां मारी गईं। आरोप डेरा पर लगा। मीडियाकर्मियों ने जगह-जगह धरने-प्रदर्शन किए। 21 नवंबर 2002 को रामचन्द्र छत्रपति की दिल्ली के अपोलो अस्पताल में मृत्यु हो गई।
4. डेरा प्रेमी ने चलाई गोली
7 मई 2007 को सुनाम में प्रदर्शन कर रहे सिखों पर गोली चला दी गई। आरोप डेरा प्रेमी पर लगा। इस घटना में सिख युवक कोमल सिंह की मौत हो गई। इसके बाद सिख जत्थेबंदियों ने डेरा प्रमुख की गिरफ्तारी को लेकर आंदोलन किया।

5. जज को धमकी
31 जुलाई 2007 को सीबीआई ने हत्या मामलों और साध्वी यौन शोषण मामले में जांच पूरी कर न्यायालय में चालान दाखिल कर दिया। सीबीआई ने तीनों मामलों में डेरा प्रमुख गुरमीत सिंह को मुख्य आरोपी बनाया।
6. डेरा के पूर्व मैनेजर की गुमशुदगी को लेकर आरोप
2010 में डेरा के पूर्व साधु राम कुमार बिश्नोई ने हाई कोर्ट में याचिका दायर करके डेरा के पूर्व मैनेजर फ़कीर चंद की गुमशुदगी की सीबीआई जांच की मांग की। बिश्नोई का आरोप था कि डेरा प्रमुख के आदेश पर फ़कीर चंद की हत्या कर दी गई है।

7. गुरुद्वारे पर धावा बोलने का आरोप
दिसंबर 2012 में सिरसा में डेरा सच्चा सौदा की नामचर्चा को लेकर एक बार फिर सिख और डेरा समर्थक आमने-सामने आ गए। यहां डेरा प्रेमियों पर गुरुद्वारे पर धावा बोलने और सिखों के वाहनों को जलाने का आरोप लगा। हालात पर काबू पाने के लिए कर्फ़्यू लगाना पड़ा था और डेरा प्रेमियों पर मामला दर्ज हुआ था।

8. साधुओं को नपुंसक बनाने का आरोप

फ़तेहाबाद ज़िले के टोहाना में रहने वाले हंसराज चौहान ने 17 जुलाई 2012 को हाई कोर्ट में याचिका डालकर डेरा सच्चा सौदा प्रमुख पर डेरा के 400 साधुओं को नपुंसक बनाए जाने के आरोप लगाया।
9. हास्य अभिनेता किकू शारदा की गिरफ़्तारी
13 जनवरी 2016 को हास्य अभिनेता किकू शारदा को गुरमीत राम रहीम सिंह की नक़ल उतारने के आरोप में हरियाणा पुलिस ने गिरफ़्तार कर लिया। राम रहीम के समर्थकों ने किकू के ख़िलाफ़ धार्मिक भावनाओं को आहत करने का मामला दर्ज कराया था।
तो पढ़ा आपने बाबा से जुड़े विवादों को …ज्यादा जानने के लिये वीडियो पर क्लिक करें।