भारतीय सिनेमा के वो विलेन जिन्हें देख कर आज भी काँप उठती है हीरोईनें

791

बॉलीवुड की कोई भी मूवी हो वह एक विलन के बीना हमेशा अधूरी ही होती है. नायक से लेकर खलनायक विलंस का दबदबा भारतीय पिक्चरो में खूब रहा है. विलन भारतीय सिनेमा कि वो जान है जिनके बीना एक फिल्म का बनाना लगभग नामुमकीन सा है. सोचिये अगर किसी मूवी में विलन ना हो तो कैसा होगा? फिर हीरो की ज़िन्दगी को नर्क कौन बनाएगा ? कौन अपनी माशूका के लिए विलन से लड़ता ? जिस तरह एक मूवी के लिए एक हीरो की जरुरत होती है उसी तरह विलन की पिक्चर में उतनी है जरुरत है. यह गाड़ी के दो पहिये के सामान है अगर एक भी नहीं हुआ तो गाड़ी का चलना नामुमकिन है.

निचे देखे विडिओ;

आइये जानते है भारतीय सिनेमा के उन खलनायकों के बारे में जिन्होंने अपनी एक्टिंग सिनेमा में जान फुक दी;

आशुतोष राणा

आशुतोष 21वी सदी के उभरते हुए है खलनायक है. वह लगभग 20 साल से इंडस्ट्री में है. ह बॉलीवुड के साथ साथ मराठी, कन्नड, तेलुगू और तमिल फ़िल्म उद्योगों में भी कार्य कर रहे हैं. इन्होंने “काली – एक अग्निपरीक्षा” नामक धारावाहिक में भी अभिनय किया है.

रज़ा मुराद

रज़ा मुराद का खलनायक अवतार पूरी दुनिया में मशहूर है. अपनी डरावनी हसी से हेरोइन को डरा देने वाले रज़ा 1950 में उत्तर प्रदेश के रामपुर में जन्मे है. उन्होंने बॉलीवुड में 200 से ज्यादा पिक्चरे की है. मोहरा और राम तेरी गंगा मैली जैसी सुपर डुपर हिट पिक्चर में काम करने वाले रज़ा आज भी नेगेटिव रोल्स में एक दम फिट बैठते है.

प्राण क्रिशन प्रसाद

350 से ज्यादा पिक्चर करने वाले है प्राण को शायद ही कोई नहीं जानता हो. उन्होंने अपने अपने शुरूआती दौर में हीरो के रूप में काम किया था लेकिन उसके बाद उन्होंने खलनायक के किरदार निभाये जिनमे में उन्हे खुबन प्रशंसा भी मिली. डॉन, जोनी मेरा नाम, जंजीर जैसी पिक्चरों में काम करने वाले प्राण के डायलॉगस आज भी लोगों की जबान पर रटे हुए है. उनका योगदान सिनेमा कभी नहीं भूल सकता है.

रणजीत

करण अर्जुन में मिस्टर सक्सेना का किरदार निभाने वाले रणजीत अपनी पिक्चरो में ज्यादातर हेरोइनों को छेड़ते हुए ही नज़र आये है. फिल्मों में सिगरेट पीने वाले रणजीत असल ज़िन्दगी में धुम्रपान से दूर रहते है. उन्होंने बॉलीवुड में एक लंबा सफ़र तय किया है. वह आखरी बार हाउसफुल मूवी में नज़र आये थे.

शक्ति कपूर

शक्ति कपूर के बीना यह लिस्ट अधूरी है. वह अपने खतरनाक किरदारों के लिए जाने जाते है. फ़िल्मी दुनिया में वो बेशक बेहद खतरनाक खलनायक दीखते हो लेकिन असल जिंदगी में वह बेहद ही शरीफ है. उन्होंने ने अपने कैरियर में लगभग 700 फिल्मे की है.

देनी डेन्जोंगपा

घातक, फिर वही रात और क्रांतिवीर जैसी फिल्मों में काम करने वाले देनी ने बॉलीवुड में अपनी अलग पहचान बनाई है. घातक और क्रांतिवीर में उनके खलनायक का रूप लोगों को बेहद पसंद आया था. उन पिक्चर में जीतना योगदान हीरो का रहा उतना ही खलनायक देनी का भीं रहा.

प्रेम चोपड़ा

मेरा नाम प्रेम है ‘प्रेम चोपड़ा’ यह डायलॉग और प्रेम चोपड़ा के चेहरे पर हंसी, बस इतने से किरदार से वह दर्शकों का दिल जीत लेते थे. अपनी एक्टिंग का लोहा मनवा चुके है प्रेम चोपड़ा भी असल ज़िन्दगी में बेहद शरीफ इंसान है.

अमजद खान

अजमद खान के गब्बर का किरदार भारतीय सिनेमा के दर्शकों में आज भी वैसा बसा हुआ है जैसा उन्होंने आज से कई साल पहले निभाया था. ‘यह हाथ हमको दे दे ठाकुर’ भारत में शायद ही किसी व्यक्ति ने ना सुना हो.

अमरीश पूरी

अपनी कड़क आवाज़ से ही पहचान लिए जाने वाले अमरीश असल जिंदगी में बड़े नर्म स्वाभाव के है. नायक मूवी में उनका खलनायक किरदार सबको बहुत पसंद आया था.

गुलशन ग्रोवर

‘बेड मेन’ नाम से मशहूर गुलशन ग्रोवर ने बॉलीवुड में खूब नाम कमाया है. गैंगस्टर, मेरा नाम टार्ज़न और शोला और शभनम में नेगेटिव किरदार करने वाले गुलशन ग्रोवर ने इंडस्ट्री में अपनी अलग पहचान बनाई है. आज भी दर्शक उनके नेगटिव किरदार के लिए तरसते है.

यहाँ देखे विडिओ;

https://youtu.be/fB9M3qSraDE