जानिए भोजपुरी फिल्म में रोल करने वाले बॉलीवुड के सितारे

1081
entertainment
भारत की पहली बॉक्स ऑफिस हिट फिल्म कौन सी है,आइये जाने

भोजपुरी फिल्म मुख्य रूप से पश्चिमी बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश और दक्षिणी नेपाल में प्रसिद्ध है। 1963 में पहली भोजपुरी फिल्म ‘गंगा मैया तोहे पियरी चढाईबो’ रिलीज हुई। 80 के दशक के दौरान इस उद्योग ने ‘बिटिया भईल सयान’, चंद्रा की टेक चकोर, ‘हमार बहूजी’, ‘गंगा किनारे’ जैसी कई उल्लेखनीय भोजपुरी फिल्में प्रदर्शित की।

भोजपुरी सिनेमा हाल के वर्षों में विकसित हुआ है और मुख्यधारा के बॉलीवुड सिनेमा के कई प्रमुख सितारों ने भोजपुरी उद्योग में काम किया है। यहाँ बॉलीवुड के कुछ लोकप्रिय अभिनेता अपनी सर्वश्रेष्ठ भोजपुरी फिल्मों के साथ हैं।

भोजपुरी फिल्म गंगा ’ने 2006 में बॉलीवुड मेगास्टार अमिताभ बच्चन की हिट भोजपुरी की शुरुआत की। इस फिल्म में हेमा मालिनी, नगमा, रवि किशन और मनोज तिवारी जैसे कुछ बड़े कलाकार थे। यह दीपक सावंत द्वारा निर्देशित और अभिषेक चड्ढा द्वारा निर्मित थी।

अमिताभ ने लगभग पांच दशकों के करियर में 190 से अधिक फिल्मों में काम किया है। उन्होंने पहली बार 1970 के दशक में ज़ंजीर, देवर, और शोले जैसी फिल्मों के लिए लोकप्रियता हासिल की।

धरती का पुकार के ’असलम शेख द्वारा निर्देशित एक भोजपुरी ड्रामा फिल्म है। फिल्म में बॉलीवुड अभिनेता अजय देवगन, मनोज तिवारी और शरबानी मुखर्जी प्रमुख भूमिकाओं में हैं। फिल्म ने बॉक्स-ऑफिस पर सुपर हिट दर्ज की और आलोचकों से आम तौर पर सकारात्मक समीक्षा प्राप्त की।

बॉलीवुड के सितारे

अजय ने 1991 में ‘फूल और काँटे’ से अपने अभिनय करियर की शुरुआत की और अपने प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ पुरुष डेब्यू अवार्ड प्राप्त किया। उन्हें बॉलीवुड में ‘दिलवाले, सुहाग’, ‘नाज़ायज़’, ‘दिलजाल’ और ‘इश्क’ जैसी प्रसिद्ध भूमिकाओं के लिए जाना जाता है।

बॉलीवुड स्टार धर्मेंद्र ने भोजपुरी फिल्म ‘ देश परदेश ’में पिता की भूमिका निभाई। कहानी एक नौजवान की दो अलग-अलग विचारधाराओं पर आधारित थी। एक व्यक्ति जो विदेश से आता है, अपने माता-पिता को टाल देता है और अपनी पत्नी के परिवार के साथ रहने के लिए चला जाता है और एक नौकर जो घर में पला-बढ़ा है,

यह भी पढ़ें :अक्षय कुमार ने निरमा विज्ञापन का कितना पैसा लिया ? आइये जाने

अपने स्वामी की देखभाल करता है। फिल्म में प्रसिद्ध भोजपुरी अभिनेता पवन सिंह और मोनालिसा भी शामिल हैं। धर्मेंद्र ‘शोले’ में अपनी बेहतरीन भूमिका के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने अपने करियर में 107 बॉक्स ऑफिस पर हिट फिल्में दी हैं।