जाने पंजाब के मुख्य खेलों के नाम?

3515
news

पंजाब आधुनिक खेलों से लेकर हॉकी और क्रिकेट जैसे कई पारंपरिक खेलों जैसे कबड्डी, कुश्तियां (कुश्ती) और खुड्डो खोंडी (हॉकी के समान) में कई तरह के खेल और खेल खेलते हैं। पंजाब के 100 से अधिक पारंपरिक खेल और खेल हैं।

पंजाब के पारंपरिक खेलों को बढ़ावा देने के लिए, राज्य सरकार 2014 से ही पंजाब ग्रामीण खेलों को बढ़ावा देने की पहल पर काम कर रही है। खेल में राज्य में कुश्टियन जैसे खेल शामिल होंगे।

क्रिकेट
मुख्य लेख: पंजाब क्रिकेट टीम (भारत)

पीसीए स्टेडियम मोहाली चौड़ा
क्रिकेट पंजाबियों का पसंदीदा खेल है। यह खेल राज्य स्तर पर पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा शासित है। [३] किंग्स इलेवन पंजाब एक फ्रैंचाइज़ी क्रिकेट टीम है जो पंजाब के मोहाली में स्थित है, जो इंडियन प्रीमियर लीग में खेलती है।

गटका
मुख्य लेख: गतका
गतका (पंजाबी: ਗਤਕਾ) एक पारंपरिक दक्षिण एशियाई युद्धक प्रशिक्षण है जिसमें लकड़ी के डंडों का इस्तेमाल विरल मैचों में तलवारें चलाने के लिए किया जाता है।

पंजाब सर्किल शैली
यह पंजाब का राज्य खेल है।

punjab non fiiii -

कबड्डी विश्व कप
मुख्य लेख: भारत में कबड्डी
पंजाब 2010 से कबड्डी विश्व कप का समन्वय कर रहा है जो पंजाब सर्कल शैली पर आधारित है। 2014 के विश्व कप में पुरुषों का फाइनल भारत और पाकिस्तान के बीच खेला गया था और इसे भारत ने 45-42 से जीता था। महिलाओं का फाइनल भारत और न्यूजीलैंड के बीच था जिसमें भारत लगातार दूसरी बार 36-27 से जीता।

समापन समारोह गुरु गोबिंद सिंह स्टेडियम, बादल श्री मुक्तसर साहिब में आयोजित किया गया। स्टार कृत्यों में आरिफ लोहार, मिस पूजा, गिप्पी ग्रेवाल और सतिंदर सत्ती शामिल थे। अमेरिकी मोटरसाइकिल चालकों ने भी प्रदर्शन किया।

विश्व कबड्डी लीग
आगे की जानकारी: विश्व कबड्डी लीग
मुख्य लेख: कबड्डी
विश्व कबड्डी लीग 2014 में शुरू की गई थी। लीग ने पंजाब द्वारा परिभाषित नियमों और दिशानिर्देशों का पालन किया सर्कल शैली कबड्डी। यह लीग अगस्त 2014 से दिसंबर 2014 तक चार देशों में खेली गई थी।

punjab non -

पारंपरिक पंजाबी कबड्डी शैलियों
लम्बी कौड़ी
लाम्बी कौड्डी (पंजाबी: लल्दी कुड़ी) में १५-२० फीट की एक विशेष पिच के साथ १५ खिलाड़ी हैं। कोई बाहरी सीमा नहीं है। खिलाड़ी जहां तक ​​चाहे दौड़ सकते हैं। कोई रेफरी नहीं है। हमलावर पूरे हमले में “कुड्डी, कौड्डी” कहेगा।

सौंची कौड्डी
सांची कौड़ी (पंजाबी: कृष्ण की प्रतिमा) (सांची पक्की / पंजाबी: सुची पक्की भी) को बॉक्सिंग के समान कहा जा सकता है। यह पंजाब के मालवा क्षेत्र में लोकप्रिय है। यह एक क्रिक प्लेइंग पिच के साथ असीमित खिलाड़ी है। एक लाल कपड़े के साथ एक बांस जमीन में खोदा जाता है जिसे विजेता द्वारा परेड किया जाता है।

यह भी पढ़े:भारत में कोरोना की वैक्सीन पर क्यों उठे सवाल?