जाने अस्थमा के रोगियों को क्या खाना चाहिए और क्या नहीं?

1810
news
जाने अस्थमा के रोगियों को क्या खाना चाहिए और क्या नहीं?

अस्थमा एक ऐसी बीमारी है जो हमारे श्वसन तंत्र को बहुत बुरी तरह प्रभावित करती है। बाकी हार्ट और फेफड़ों पर जो इसका असर होता है, वह तो हानिकारक है ही। अस्थमा के रोगियों को दवाएं या इनहेलर हमेशा अपने साथ रखना चाहिए यह तो सभी जानते हैं लेकिन इन्हें ऐसा क्या खाना चाहिए जो इनकी सेहत को लंबे समय तक सही बनाए रखने में मदद करे।

शहद खाना तो हर किसी को पसंद होता है। अस्थमा के मरीजों के लिए शहद का सेवन खासतौर पर लाभकारी होता है क्योंकि यह गले को इंफेक्शन फ्री रखने में मदद करता है। साथ ही श्वसन तंत्र में किसी तरह के वायरस और बैक्टीरिया को पनपने नहीं देता है। इससे अस्थमा अटैक का खतरा कम होता है।

asthama

शहद में दालचीनी पाउडर मिलकार खाने से खांसी और कफ की समस्या ठीक होती है। साथ ही यह ऐंटिबैक्टीरियल मेडिसिन की तरह काम करती है। जो फेफड़ों में कफ नहीं जमा होने देती इसलिए यह मिश्रण सर्दियों में हर दिन और अन्य दिनों में सेहत की जरूरत के हिसाब से खाना चाहिए।

विटमिन-C ऐंटिऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। यह रेस्पिरेट्री इंफेक्शन से बचाने में मददगार होता है। यही कारण है कि अस्थमा के मरीजों को विटमिन-सी से युक्त आहार लेने की सलाह दी जाती है क्योंकि विटमिन-सी से भरपूर भोजन और फल लेने से अस्थमा का अटैक आना कम हो जाता है। साथ ही सांस से जुड़ी अन्य बीमारियां और संक्रमण जल्दी से नहीं फैलते हैं।

अस्थमा के मरीजों को मौसमी, संतरा, नींबू, कीवी और बेरीज का सेवन जरूर करना चाहिए। ये सभी फल विटमिन-सी से भरपूर होते हैं और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं। खासतौर पर श्वसन तंत्र से संबंधित संक्रमण होने से रोकते हैं।

health news

यह भी पढ़ें :जानिए कैसे करता है जामुन का बीज डॉयबिटीज को कंट्रोल ?

अस्थमा के मरीजों के लिए तुलसी के पत्ते, काली मिर्च, हल्दी, लौंग और इलायची जैसी हर्ब्स का सेवन बहुत लाभकारी होता है। इन्हें दूध में हल्दी और चाय में इलायची, तुलसी और लौंग का सेवन करना चाहिए। साथ ही सब्जियों में इन सभी हर्ब्स का उपयोग करना चाहिए। इनसे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

Latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.

साभार –navbharattimes.indiatimes.com