जानिए क्या है Apocalyptic Virus?

672
news
जानिए क्या है Apocalyptic Virus?

कोरोना वायरस भी जानलेवा वायरस का नाम सामने आया है, ऑस्ट्रेलिया के हेल्थ एक्सपर्ट और सायंटिस्ट डॉक्टर माइकल ग्रेगर ने लोगों को जागरूक करते हुए कहा है कि चिकन का मास प्रोडक्शन रोकना बेहद जरूरी है, नहीं तो जिस तरह से आज के समय में बड़े स्तर पर चिकन फार्मिंग हो रही है, वह एक और खतरनाक महामारी की वजह बन सकती है। यह महामारी कोरोना से भी अधिक घातक और जानलेवा होगी। डॉक्टर ग्रेगर के अनुसार, चिकन फर्म में पनपने वाला वायरस ‘एपोकैलिक’ इतना घातक होगा कि दुनिया की आधी जनसंख्या को खत्म कर सकता है.

ऑस्ट्रेलियन न्यूज साइट्स के अनुसार, डॉक्टर ग्रेगर का कहना है कि पोल्ट्री फर्म्स (मुर्गी पालन घर) में पनप रहे रोग मानवता के लिए कोरोना से अधिक घातक खतरा हैं। दुनिया की फूड हेबिट के बारे में और भविष्य में इसके कारण होनेवाले खतरों के बारे में अपनी पुस्तक ‘हाउ टु सर्वाइव ए पैंडेमिक’ में डॉक्टर ग्रेगर ने लिखा है कि जिस तरह से पूरी दुनिया अपनी खान-पान की आदतों को लेकर तेजी से मीट पर निर्भर हो रही है, इसके चलते हम दुनिया को कोविड-19 से भी अधिक घातक वायरस की जद में डाल रहे हैं।

bird virus

यह भी पढ़ें : क्या महिलाओं की तुलना में पुरुषों को कोरोना वायरस संक्रमण का खतरा ज्यादा है ?

ग्रेगर कहते हैं कि यदि ऐसा ही चलता रहा और हम समय रहते सतर्क नहीं हुए तो आनेवाले समय में कोरोना से भी बड़ी महामारी आ सकती है, जिसकी वजह पोलट्री फर्म्स में चिकन का मास फार्मिंग होगी। यह महामारी ‘एपोकैलिक वायरस’ के कारण फैलेगी, जो पोलट्री फर्म्स में पनप रहे रोगों के कारण मानव जाति के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

chicken flu

ग्रेगर का कहना है कि जितनी अधिक संख्या में जानवरों को एक साथ रखा जाता है, उनमें वायरस पनपने और उनके अंदर जाकर सर्वाइव करने की संभावना भी उतनी ही बढ़ जाती है। इसलिए हम कह नहीं सकते कि जिस चिकन को हम टेस्ट के लिए और हेल्थ के लिए खा रहे हैं, उसके मीट और टिश्यूज के साथ जानलेवा वायरस भी हमारे अंदर जा रहे होंगे।न्यूट्रिशियनिस्ट ग्रेगर का कहना है कि बेहतर होगा चिकन के हेल्दी प्रॉडक्शन के लिए हम फर्म्स को छोटा रखें। साथ ही इसमें स्पेस अधिक हो। यानी अधिक स्पेस में कम मुर्गियों का पालन किया जाए।

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.