जाने गाय का तुरंत दुहा हुआ दूध सेहत के लिए नुकसान या फायदा

गाय का दूध
जाने गाय का तुरंत दुहा हुआ दूध सेहत के लिए नुकसान है या फायदा

जाने गाय का तुरंत दुहा हुआ दूध सेहत के लिए नुकसान या फायदा

दूध दुनिया भर में व्यापक रूप से खाया जाने वाला स्वास्थ्य पेय है। विशेष रूप से, हम भारतीय हमारे विश्वसनीय गाय के दूध के बिना नहीं रह सकते, यह हमारे दैनिक आहार का एक अविभाज्य हिस्सा है।

दूध एक पौष्टिक भोजन है जो प्रोटीन, विटामिन, खनिज और फैटी एसिड प्रदान करता है।1900 से पूर्व के मध्य में पास्चुरीकरण की शुरुआत से पहले, सभी दूध अपनी प्राकृतिक, असंसाधित अवस्था में कच्चे होते थे।

cow milk benefits
गाय का दूध

कच्चे दूध में अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है जो कैसिइन से बनता है जो स्वस्थ रक्तचाप को बनाए रखने और खनिजों के अवशोषण को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

कच्चा दूध पीने से आपको पर्याप्त विटामिन डी और कैल्शियम मिलेगा, यह दोनों उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद करने के लिए जाने जाते हैं।

कच्चा दूध, काफी सरल रूप से, दूध है जो पाश्चुरीकृत किए बिना गाय से सीधे आता है।अच्छे स्वास्थ्य की दैनिक खुराक होने से सही है कि विभिन्न मीठे और नमकीन व्यंजनों के लिए सही घटक,

cow milk
गाय का दूध

गाय का दूध स्वाद के साथ-साथ एक डिश के स्वास्थ्य भागफल को बढ़ा सकता है। इसके असंख्य स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है और गाय का दूध पूर्ण संतुलित भोजन है।

प्राकृतिक, स्थानीय, खेत-खट्टे खाद्य पदार्थों की बढ़ती लोकप्रियता और कच्चे दूध के स्वास्थ्य के प्रति यह धारणा है कि इसकी खपत बढ़ रही है,कच्चे दूध के अधिवक्ताओं का तर्क है कि इसके बेहतर स्वास्थ्य और पोषण संबंधी लाभ हैं और पाश्चराइजेशन इन लाभों को समाप्त करता है।

यह भी पढ़ें : क्या आप जानते है शाकाहारी लगने वाली चीजें असल में मांसाहारी होती है

हालांकि, स्वास्थ्य विशेषज्ञ इससे असहमत हैं और इसका सेवन करने की सलाह देते हैं।यह लेख कच्चे दूध पीने के लाभों और खतरों को निर्धारित करने के लिए साक्ष्य को देखता है

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.

साभार – NDTV