जानें क्या दिल्ली सल्तनत में गन का प्रयोग होता था

1708
delhi sultannate gun
delhi sultannate gun

आज हम आपको इतिहास से जुड़े हुए एक रोचक सवाल के बारे में बताते हैं. जिसका जवाब भी आपको यहां मिल जाएगा. काफी बार ये सवाल उठता है कि क्या दिल्ली सल्तनत में गन का प्रयोग होता था ? इस सवाल का उत्तर जानने के लिए हम इतिहास से जुड़े कुछ तथ्य जान लेते हैं.

दिल्ली सल्तनत का इतिहास 1206 ईं. से 1526 ईं. तक माना जाता है.
पत्थर, फिर लकड़ी और उसके बाद धातुओं के हथियारों का इतिहास बहुत ही पुराना रहा है लेकिन बाद में कारतूस और बारुद के इस्तेमाल का दौर शुरू हुआ. चीन पर हमला करने के बाद मंगोलों ने 1221 में भारत पर आक्रमण किया, ये कहा जाता है कि इस समय तक ये लोग बारूद का इस्तेमाल किया करते थे. माना जाता है कि इसी के बाद से भारत में बारूद का इस्तेमाल बढ़ने लगा.

gun


लेकिन यदि हम भारत की बात करें तो सबसे पहले बारूद के इस्तेमाल के सबूत 15वीं शताब्दी के मध्य दक्षिण मध्य भारत के दक्कन साम्राज्य में मिलते हैं.बारूद के इस्तमाल के बाद छोटे हथियारों का दौर शुरू हुआ. इसी के साथ तमंचे का आविष्कार हुआ. ये कहा जाता है कि इसका प्रयोग 18 सदीं में किया गया. समय के साथ-साथ तमंचे को ही पिस्तौल कहने लगे तथा अब इसको पिस्टल के नाम से जानते हैं. तमंचो में पहले बारूद खुद डालना होता था बाद में गोली का प्रयोग होने लगा.

यह भी पढे़ं: सीवर की सफाई कैसे करवाएं दिल्ली जल बोर्ड और Municipal Corporation से, जानिए नंबर


अगर तमंचे का प्रयोग 18 वीं सदी में हुआ तथा दिल्ली सल्तनत 1526 तक ही थी. तो हम कह सकते हैं कि दिल्ली सल्तनत में गन का प्रयोग नहीं होता था.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.