जानिये पांडव पुत्र भीम ने पहली सुहागरात किसके साथ मनाया था

2628
bhim
जानिये पांडव पुत्र भीम ने पहली सुहागरात किसके साथ मनाया था

महाभारत कल खंड में भीम जैसा शक्तिशाली कोई नहीं था ,पर क्या आप जनता है की उनकी शादी राक्षस जाती की मायावी महिला थी जिसका नाम हिडिम्बा था और भीम के संबंध में अलग-अलग कथाएं मिलती है।

उन्हीं में से एक कथा यहां प्रस्तुत है।पांचों पांडव लक्षागृह से बचने के बाद एक रात जंगल में सो रहे थे और भीम पहरा दे रहे थे। जिस जंगल में सो रहे थे वह जंगल नरभक्षी राक्षसराज हिडिम्ब का था।

उसकी पुत्री का नाम हिडिम्बा था। हिडिम्ब ने हिडिम्बा को जंगल में मानव का शिकार करने के लिए भेजा। हिडिम्ब जब जंगल में गई तो उससे भीम को पहरा देते हुए देखा और बाकी पांडव अपनी माता कुंती के साथ सो रहे थे।

भीम को देखकर हिडिम्बा मोहित हो गई और मन ही मन उससे विवाह करने का सोचने लगी। वह भेष बदलकर भीम के समक्ष प्रस्तुत हो गई और तभी वहां हिडिम्ब आ धमका।

हिडिम्ब के मरने पर कुंती सहित सभी पांडव लोग वहां से प्रस्थान की तैयारी करने लगे, इस पर हिडिम्बा पांडवों की माता कुंती के चरणों में गिरकर प्रार्थना करने लगी, ‘हे माता! मैंने आपके पुत्र भीम को अपने पति के रूप में स्वीकार कर लिया है।

हिडिम्बा And भीम
हिडिम्बा And भीम

आप लोग मुझे कृपा करके स्वीकार कर लीजिए। यदि आप लोगों ने मझे स्वीकार नहीं किया तो मैं इसी क्षण अपने प्राणों का त्याग कर दूंगी।

यह सुनकर कुंती ने हिडिम्बा से कहा कि मेरा पुत्र सदैव तुम्हारे साथ नहीं रह सकता। इस पर हिडिम्बा ने कहा कि मुझे मंजूर है विवाह के बाद पुत्र प्राप्ति के बाद वह स्वतंत्र है। यह सुनकर कुंती ने भीम के हाथ में हिडिम्बा का हाथ रख दिया।

यह भी पढ़ें : महिलाऐं आखिर सिंदूर क्यों लगाती हैं,आइये जाने

हिडिम्बा और भीम आनन्दपूर्वक जीवन व्यतीत करने लगे। एक वर्ष व्यतीत होने पर हिडिम्बा का पुत्र उत्पन्न हुआ। उस पुत्र के सिर पर केश (उत्कच) न होने के कारण उसका नाम घटोत्कच रखा गया। वह अत्यन्त मायावी निकला और जन्म लेते ही बड़ा हो गया।

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.