जानिये, परमाणु को लेकर ट्रंप ने क्या कहा?

318
जानिये, परमाणु को लेकर ट्रंप ने क्या कहा?
जानिये, परमाणु को लेकर ट्रंप ने क्या कहा?

युद्ध और उससे जुड़े हुए हथियार से कभी भी किसी देश का कोई भला नहीं हुआ है। आमतौर पर जब भी युद्ध होता है, तो एक देश दूसरे देश पर परमाणु बंम का प्रयोग करता है, हालांकि हथियार कोई भी हो सकता है, लेकिन इससे नुकसान सिर्फ देश की जनता का ही होता है। फिर चाहे दूसरें विश्व युद्ध की बात कर ली जाए, इस युद्द में न जाने कितनी बिना किसी कसूर के गई थी। युद्ध से जुड़ें हथियार को लेकर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बड़ा बयान दिया है। जी हाँ, अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा है कि वह संपूर्ण विश्व से परमाणु का सफाया कराना चाहते हैँ।

आपको बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है वह पाकिस्तान, चीन और रूस सहित सभी देशों से परमाणु हथियारों के पूर्ण सफाए के पक्षधर हैं, क्योंकि परमाणु हथियार दुनिया के लिए सबसे बड़ा खतरा है। ट्रंप ने अमेरिका की मीडिया से कहा कि मैं दुनिया को परमाणु हथियारों से मुक्त बनाना चाहूंगा। मैं जानता हूं कि पूर्व राष्ट्रपति ओबामा ने कहा था कि जलवायु परिवर्तन सबसे बड़ा खतरा है, मैं इससे पूरी तरह से असहमत हूं, मैं कहता हूं कि यह सामान्य समस्या है-परमाणु हथियार विश्व भर में सबसे बड़ा खतरा है। इस पर कोई सवाल नहीं है और कोई इसके आसपास भी नहीं है। अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप के बयान पर गौर किया जाए तो साफ जाहिर होत है कि अमेरिका के राष्ट्रपति विश्व में शांति भरे माहौल की स्थापना की बात पर कर रहे हैं।

साथ ही अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि मैं परमाणु हथियार रखने वाले रूस और अमेरिका, चीन, पाकिस्तान सहित अन्य देशों से चाहूंगा कि वे इन हथियारों से छुटकारा पाएं। ट्रंप ने यह भी कहा कि जब तक परमाणु हथियार मुक्त दुनिया का उनका लक्ष्य हासिल नहीं हो जाता, तब तक अमेरिका इस धरती पर सबसे शक्तिशाली परमाणु संपन्न राष्ट्र बना रहेगा।

अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप ने इस तरह का बयान क्यों दिया, इसके पीछे कई तरह के सवाल खड़े होते है, जैसे क्या वो युद्ध नहीं चाहतें विश्व में या फिर अमेरिका से ज्यादा कोई और देश शक्तिशाली न हो जाए इस पर चिंतिंत है। बहरहाल, अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप का इस बयान के पीछे क्या मंशा रही है, यह तो खैर वक्त ही बताएगा, लेकिन अगर वाकई में पूरे विश्व से परमाणु हथियार गायब हो जाता है, तो यह पूरे विश्व के लिए एक अच्छी खबर होगी। परमाणु का गायब होना किसी सपने से कम तो नहीं लग रहा है, लेकिन अगर हो गया तो फिर से कोई देश किसी युद्ध का शिकार नहीं हो पाएगा।