‘कोहली-कुंबले के मतभेद को ठीक से संभाला नहीं गया ‘

274

भारत के भूतपूर्व कप्तान बिशन सिंह बेदी ने कुंबले व कोहली के बीच हुए मतभेदों के ऊपर बड़ा ब्यान दिया। बेदी ने कहा कि अनिल कुंबले जिन्होंने हाल ही में भारतीय टीम के कोच पद को छोड़ा है, उन्हें वो म्मान नहीं दिया गया जिसके वो हकदार थे। उन्हें कुंबले के ऐसे पद छोड़ने पर दुःख होता है, वह एक महान खिलाडी थे और उनके साथ ऐसा नहीं होना चाहिए था।

बेदी ने इस बारे में गंभीरता से कहा “अगर अनिल के ओहदे वाले इंसान के साथ ऐसा हो सकता है तो अंदाजा लगाइये उनकी जगह पर जो आएगा उसके साथ क्या होगा।” बिशन सिंह बेदी यहां हैदराबाद में एक निजी समाहरोह में भाग लेने आये हुए थे।

बेदी ने साथ ही कहा कि अनिल कुंबले चाहे ही एक अनुभवी कोच नहीं हैं पर उनका दिमाग क्रिकेट में भारत के सबसे सशक्त दिमागों में से एक है। इस पूरे मसले को ठीक समय से और सही तरीके से संभाला नहीं गया। बोर्ड इस तरीके से मामले से हाथ नहीं झाड़ सकता और ये करके हम दुनिया भर में क्या सन्देश पहुंचा रहे हैं?

बेदी बोले “अब जो भी अनिल कुंबले की जगह भारत के कोच के पद को संभालेंगे, उनके लिए यह चुनौतीपूर्ण होगा व वह काफी दबाव महसूस करेंगे। इस बात से फरक नहीं पड़ता है की मैदान पर और मैदान के बहार कौन ज्यादा अथॉरिटी रखता है, मतभेद हर जगह होते हैं पर इसका ये मतलब नहीं की आप अलग रास्ते चुन लें” अंत में बेदी ने कहा कि यह जानना जरूरी है कि हालात इतने कैसे बिगड़ गए कि नियंत्रण से बहार हो गए।