लैब व रिकार्ड रूम धवस्त, फर्नीचर टूटा, आज से होगी पढ़ाई

178

लखनऊ इंटर कॉलेज में हुई तोड़फोड़ के बाद कॉलेज के स्थिति पहले से बहुत ही खराब हो चुकी है। ऐसी स्थिति में विद्यालय का संचालन किए जाने की बात जिला विद्यालय निरीक्षक ने सोमवार से कही है।

पिछले चार दिनों से चल रहे प्रबंधन और शिक्षकों के बीच हाई वोल्टेज ड्रामे के बाद छात्रों के बैठने केलिए न फर्नीचर बचा है, न ही मूलभूत सुविधाएं बची हैं। बीते शनिवार देर रात कॉलेज का ताला तो पुलिस की मौजूदगी में खुल गया लेकिन रविवार को जब सुबह प्रधानाचार्या रजनी यादव ने कॉलेज की स्थिति को देखा तो सबकुछ बदल चुका था।

फर्नीचर कॉलेज के आंगन में पड़ा था, कॉलेज में मौजूद रसायन विज्ञान, भौतिक विज्ञान की लैब को पूरी तरह से नष्टï कर दिया गया। लैब का सामान बाहर बिखरा पड़ा मिला। जिस रूम में लैब स्थापित थी वहां भी तोडफ़ोड़ की गयी है।

Lab and record room will be bright furniture broken study will be done from today 1 news4social -

ऐसी स्थिति की बीच सोमवार से कक्षाएं फिर से शुरू होंगी। गौरतलब है कि बीते शनिवार को सुबह से ही कॉलेज में तोड़-फोड़ की जा रही थी जिसके बाद डीआईओएस ने सिटी मजिस्टेट के स्टे ऑर्डर पर पुलिस की मौजूदगी में गेट का ताला तुड़वाया गया तब जाकर कॉलेज की स्थिति का पता चल सका।

डीआईओएस की मौजूदगी में आज खोला प्रधानाचार्या कक्ष का खुलेगा ताला

प्रधानाचार्या रजनी यादव ने बताया कि प्रबंधक ओर से उनके  आफिस मेंं भी ताला डाला गया है, उन्होंने बताया कि आफिस में कॉलेज से संबधित सभी दस्तावेज मौजूद हैं, प्रबंधक ने दो ताले लगाये हैं। इसकी सूचना जिला विद्यालय निरीक्षक डा. मुकेश कुमार सिंह को दी गयी है। डीआईओएस ने कहा है कि सोमवार को उनकी मौजूदगी में ताला खोला जायेगा।

24 घंटे बाद पुलिस ने रिसीव किया प्रार्थना पत्र

प्रधानचार्या रजनी यादव ने बताया कि पुलिस रिपोर्ट दर्ज करने में पहले तो आनाकानी करती रही। लेकिन घटना के 24 घंटेबाद रविवार को प्रार्थना पत्र रिसीव किया है। उन्होने पुलिस को प्रार्थना पत्र देकर दोषियोंं पर कड़ी कार्रवाई की मांग करते हुए कॉलेज में हुए नुकसान की मांग की है। हालांकि पुलिस ने मौके पर पहुंचकर घटना स्थल से साक्ष्योंं को अभी तक नहीं देखा है। जबकि घटना स्थल पर प्रधानाचार्य ने बताया कि करीब 100 बेल्चा, इलेक्ट्रानिक मशीन, मिली है।

शिक्षा विभाग कॉलेज में हुए नुकसान की बनायेगा सूची

जिला विद्यालय निरीक्षक डा. मुकेश कुमार सिंह ने रविवार को बताया कि कॉलेज में जो तोडफ़ोड़ हुई है, उसमेंं प्रधानचार्या की ओर से लैब व फर्नीचर का नुकसान होने की बात बतायी गयी है। सोमवार को कॉलेज फिर जाऊंगा, निरीक्षण केबाद रिपोर्ट तैयार की जायेगी। कॉलेज मे क्या-क्या नुकसान हुआ है।

शिक्षक संघ ने दोषियों को तत्काल गिरफ्तार करने की मांग की

वहीं दूसरी ओर माध्यमिक शिक्षक संघ ने भी तोडफ़ोड़ करने वालेसभी आरोपियोंं की गिरफ्तारी मांग की है। संघ केप्रवक्ता डा. आरपी मिश्रा ने बताया कि यदि कॉलेज की लगातार निगरानी न हुई तो कॉलेज को कभी भी जमीदोज किया जा सकता है। शिक्षक संघ ने इस संबंध में रविवार को एक बैठक भी की। जिसमें लखनऊ इंटर कॉलेज केपूर्व प्रधानचार्या भी शामिल हुए।

वर्जन

सोमवार को कमेटी का गठन किया जायेगा, उसके बाद कमेटी के लोगों की मौजूदगी मेंं कॉलेज के प्रधानाचार्या के कक्ष का ताला खुलवाया जायेगा। ताकि पढ़ाई व्यवस्था पटरी पर लौट सके।

डा. मुकेश कुमार सिंह डीआईओएस लखनऊ

कॉलेज में प्रबंधक के रवैये को देखते हुए खतरा काफी बढ़ गया है। ऐसे मेंं अगर कोई मजबूत कार्रवाई नहीं हुई तो कोई भी बड़ी घटना हो सकती है।

रजनी यादव प्रधानाचार्या लखनऊ इंटर कॉलेज