तो क्या लोकसभा चुनाव 2018 में ही होंगे?

1054
तो क्या लोकसभा चुनाव 2018 में ही होंगे?
तो क्या लोकसभा चुनाव 2018 में ही होंगे?

सोलहवीं लोकसभा यानि मोदी सरकार का कार्यकाल मई 2019 में पूरा होगा, इस विनाफ पर अगला लोकसभा चुनाव 2019 में होगा, लेकिन संभावनाएं यह जताई जा रही है कि लोकसभा का चुनाव 2018 में ही हो सकते है। मोदी सरकार का कार्यकाल 2019 में पूरा हो रहा है, मगर लोकसभा चुनाव पहले ही कराए जा सकते हैं। जी हां, सरकार इस बार विधानसभा चुनाव के साथ ही लोकसभा चुनाव कराए जाने की संभावना पर विचार कर रही है। संविधान में यह प्रावधान भी है कि चुनाव तय समय से 6 महीने पहले कराये जा सकते है, लेकिन मोदी सरकार के सामने सबसे बड़ा संकट विपक्ष को मनाना होगा, तभी चुनाव तयशुदा समय से पहले कराएं जा सकते है।

आपको बता दें कि अगर ऐसा हुआ तो आगामी लोकसभा चुनाव अगले साल नवंबर-दिसंबर में ही कराए जा सकते हैं। पीएम नरेंद्र मोदी भी यह राय जाहिर कर चुके हैं कि देश में लोकसभा और विधानसभा के चुनाव एक साथ करवाए जाएं। खबर के मुताबिक, सरकार देश में लोकसभा और कई राज्यों में विधानसभा चुनाव एक साथ कराए जाने पर विचार-विमर्श कर रही है। सरकार इस पर पूरी तरह से रिसर्च करने में जुट गई है कि कैसे समय से पहले चुनाव कराएं जा सकते है। सरकार हर संभव कोशिश में जुटी है।

आपको यह भी बता दें कि अगले साल कई राज्यों में विधान सभा चुनाव होंगे। चुनाव आयोग नवंबर-दिसंबर 2018 में लोकसभा चुनाव कई राज्यों के विधानसभा चुनावों के साथ कराने की संभावना पर अनौपचारिक रूप से विचार कर रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी पहले भी लोकसभा चुनाव और राज्य सभा चुनाव एक साथ कराने की वकालत करते रहे हैं।

साथ ही आपको यह भी बता दें कि संवैधानिक रूप से चुनाव की तय समय के छह महीने पहले तक कराए जा सकते हैं, इसके लिए संविधान में संशोधन की जरूरत नहीं पड़ेगी। हालांकि लोकसभा चुनाव समय से पहले कराने के लिए सरकार को विपक्षी पार्टियों के साथ आम सहमति बनानी होगी।

खबर के मुताबिक, अगले साल मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में विधान सभा चुनाव होने हैं। इन राज्यों में मिजोरम को छोड़कर बाकी जगहों पर बीजेपी की सरकार है। साथ ही इस साल के अंत में गुजरात और हिमाचल प्रदेश इत्यादि में विधानसभा चुनाव होना है। बीजेपी ने गुजरात चुनाव के अलावा आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारी अभी से शुरू कर दी हैं। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर पूरे देश में यात्रा कर रहे हैं।

बहरहाल, लोकसभा चुनाव समय से पूर्व होगा या नहीं, यह तो खैर वक्त ही बताएगा, लेकिन अगर लोकसभा चुनाव तयशुदा समय से पूर्व होगा तो बीजेपी को बड़ा फायदा मिलेगा! लेकिन बीजेपी के लिए सबसे बड़ी चुनौती यही होगी कि विपक्षीय पार्टियों को कैसें राजी किया जाएं, देश में मौजूदा राजनीति पर अगर गौर किया जाए तो विपक्षीय पार्टियां टूटकर बिखर रही है, ऐसे में विपक्षीय पार्टियां समय से पहले चुनाव करवाने में शायद ही राजी होंगी, क्योंकि अभी विपक्षीय पार्टियां अपनी पार्टियों को संभालने में जुटी हुई है।