नवरात्रि में माता के साथ गणेश जी की यह मंत्र माला अवश्य करें मिलेगा विशेष फल

NAVRATRI
NAVRATRI

नवरात्रि में करें माता के साथ गणेश जी की पूजा मिलेगा विशेष फल

नवरात्रि शुरू हो गई है। जैसा की आप सभी को पता होगा की नवरात्रि में दुर्गा माँ के रूपों की आराधना होती है। हिन्‍दुओं के प्रमुख त्‍योहारों में से एक हैं नवरात्री . चैत्र नवरात्र के के साथ ही हिन्‍दू नव वर्ष की शुरुआत होती है . नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा के सभी नौ रूपों की पूजा की जाती है. नवरात्रि के नौ दिनों को बेहद पवित्र माना जाता है,

मान्‍यता है कि इन नौ दिनों में जो भी सच्‍चे मन से मां दुर्गा की पूजा करता है उसकी सभी इच्‍छाएं पूर्ण होती हैं।

नवरात्रि में गणेश जी की पूजा
नवरात्रि में गणेश जी की पूजा

हमारे पास यह सवाल आया की क्या नवरात्रि के दौरान गणेश जी का पूजन होता है। तो हम भी आपको इस प्रशन का उत्तर देने के लिए यह जांनने की कोशिश की क्या नवरात्रि के दौरान गणेश जी की भी पूजा आराधना की जाती है।

आपको बताना चाहेंगे कि किसी भी नयी शुरुआत या किसी भी विशेष पूजा या हवन के दौरान सबसे पहले गणेश भगवान की पूजा की जाती है , और यह भी मान्यता है कि अगर किसी विशेष पूजा से पहले गणेश जी कि पूजा या ध्यान न करे तो वो पूजा अधूरी रहती है।

WEBDUNIA के एक आर्टिकल के अनुसार नवरात्रि में भी पहले श्री गणेश पूजन किया जाता है लेकिन पुराण कहते हैं कि इन दिनों श्री गणेश के इन मंत्रों की माला विशेष फलदायक है।
श्री गणेशजी की यह मंत्र माला अवश्य करें।

ॐ गं गणपतये नम:’ की 21 माला नित्य करें।

ॐ श्रीं ह्रीं क्लीं ग्लौं गं गणपतये वर वरद सर्व जनं मे वशमानाय स्वाहा की सिर्फ 11 माला करें।

गणेश जी की पूजा
गणेश जी की पूजा

आपको यह भी बताना चाहेंगे कि 28 मार्च को यानि की नवरात्रि के दौरान चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी है। नवरात्रि में शनिवार को चतुर्थी तिथि शुभ फल देने वाली मानी गई है।

उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. मनीष शर्मा के अनुसार इस शुभ योग में गणेशजी और माताजी के साथ ही शनिदेव की पूजा भी जरूर करनी चाहिए। ये है विनायकी चतुर्थी, हिन्दी पंचांग में शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को विनायकी चतुर्थी कहते हैं।

गणेशजी इस तिथि के स्वामी हैं। इस दिन गणेशजी के लिए व्रत-उपवास और पूजा-पाठ करने से सुख-समृद्धि, ज्ञान और बुद्धि बढ़ती है।

यह भी पढ़ें : जानें नवरात्रि पूजन की विधि क्या है

आशा करती हूँ की आपको इस सवाल का जवाब मिल गया होगा की नवरात्रि के दौरन बुद्धि की स्वामी गणेश जी की पूजा , साधना की जाती है।