बजट में सस्ते और घूमने के लिए अच्छे हैं ये टूरिस्ट स्पॉट

762

एक अध्ययन के मुताबिक पता चला है कि अगर मौक़ा मिले तो हर 5 में 4 इंसान दुनिया घूम्नाक चाहता है मगर पैसों और वक़्त की तंगी की वजह से नही कर पाता. लेकिन कुछ ऐसी जगहें भी हैं जो आपक बजट में फिट बैठेंगी, मगर जानकारी के अभाव में आप इन जगहों से दूर हैं. इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसी ही सस्ती और किफायती जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आपकी जेब पर कम ज़ोर पड़ेगा और आप भरपूर मौज-मस्ती भी ले लेंगे.

  1. दार्जिलिंग

समुद्र तल से 2134 मीटर की ऊंचाई पर दार्जलिंग में आप टाइगर हिल, जापानी मंदिर, सक्या मठ, भूटिया-बस्‍ती-मठ और चाय उद्यान घूम सकते हैं. इसके अलावा यहां की बर्फीली घाटियों का नज़ारा भी आपके सफर को यादगार बना देगा. यहां पर बर्फ से ढंकी विशाल चोटी की पृष्ठभूमि में बने दार्जिलिंग युद्ध स्मारक को देखना मत भूलियेगा. यह जगह फोटोग्राफरों के बीच काफी प्रसिद्द है. दोस्तों के साथ तो आप इस जगह का लुत्फ़ ले ही सकते हैं, मगर इसके अलावा ये एक बेहद खूबसूरत हनीमून डेस्टिनेशन भी है.

  1. ऊटी

इस जगह जाकर आप मदुमलाई नेशनल पार्क, डोडाबेट्टा चोटी, ऊटी झील जैसी कई मशहूर जगहें देख सकते हैं. फिशिंग का शौक रखने वाले, वाइल्ड लाइफ को पसंद करने वालों को ये जगह खासकर पसंद आएगी. इसके अलावा ऊटी की सबसे ऊंची चोटी (डोडाबेट्टा) तो एकदम स्वर्ग है.

यह हिल स्टेशन तमिलनाडु में स्थित है और समुद्र तल से तक़रीबन 2,623 मीटर ऊपर है. यहां जाने का सबसे अच्छा वक़्त है सर्दियों का मौसम. सर्दियों में यहाँ का मौसम बेहद शानदार होता है.

places -

  1. माउंट आबू

अगर आपको लगता है कि राजस्थान में सिर्फ जयपुर और जोधपुर ही घूमने लायक जगहें हैं तो एक बार अरावली पर्वतमाला में स्थित माउंट आबू ज़रूर घूमकर आइये. राजस्थान के सिरोही जिले में स्थित अरावली की पहाड़ियों की सबसे ऊँची चोटी है माउंट आबू. यह जगह समुद्र तल से 1220 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. यहाँ का मेला और दिलवाड़ा सैलानियों के बीच प्रमुख आकर्षण का केंद्र है. आप माउंट आबू सड़क के रास्ते से भी जा सकते हैं. यह देश के सभी प्रमुख शहरों के सड़क मार्ग से जुदा हुआ है.

  1. चकार्ता

देहरादून का सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन चकार्ता टौंस और यमुना नदी के बीच में स्थित है. प्रकृति को पसंद करने वालों के लिए यह जगह सबसे चहीती है. यहां पर टाइगर फॉस और ग्रेट वॉल ऑन चाइना का नज़ारा, हनूल महासू और लाखामंडल मंदिर सबसे ज़्यादा प्रसिद्ध हैं. यह जगह नैनिताल और मसूरी के मुकाबले सस्ती है और यहां आपको भीड़ भी कम मिलेगी. इसलिए फैमिली ट्रिप के लिहाज़ से भी ये बढ़िया जगह है.

  1. लैंड्सडाउन
    ये जगह कपल्स के लिए तो बेस्ट है. ये दिल्ली से मात्र 250 किलोमीटर की दूरी पर है. समुद्र तल से इसकी ऊंचाई 1700 मीटर है. यहां के सबसे लाजवाब पॉइंट्स हैं भुल्ला लेक, सेंट मैरी चर्च और टिप इन टॉप. यहां से हिमालय की चौखम्बा और त्रिशूल चोटी साफ दिखाई देती है. ये जगह सर्दियों के लिए परफेक्ट है मगर गर्मियों में लैंड्सडाउन जाने से बचना चाहिए.