Home Breaking News Hindi तोड़ा नियम तो ट्रैफिक पुलिसवालों ने लगा दिया 24 हजार का जुर्माना

तोड़ा नियम तो ट्रैफिक पुलिसवालों ने लगा दिया 24 हजार का जुर्माना

- Advertisement -

नए बदलावों के साथ 1 सितंबर से मोटर व्हीकल एक्ट लागू हो गया है। नए कानून के तहत ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों पर शिकंजा कसा जा रहा है। मंगलवार को गुरुग्राम में एक बाइक सवार को बिना हेलमेट के बाइक चलाना इतना मंहगा पड़ गया कि ट्रैफिक पुलिस ने उस पर 24 हजार का जुर्माना लगा दिया। वहीं, ट्विटर पर नए नियमों को लेकर लोग नाराज नजर आ रहे हैं।

10 हजार की बाइक और नियमों का उल्लंघन करने का जुर्माना 24000 हजार। नए ट्रैफिक नियमों के लागू होने के बाद से ट्रैफिक पुलिस प्रशासन की सख्त कार्रवाई जारी है। इस कड़ी में गुरूग्राम के राजीव चौक पर मंगलवार को बड़ी कार्रवाई की गई। बाइक पर सवार बिना हेलमेट पहने दो युवकों को ट्रैफिक पुलिस अधिकारियों ने राजीव चौक के कोर्ट मोड़ पर रोक लिया। इनके पास बाइक के कागज भी नहीं थे। ऐसे में इन पर छः नियमों का उल्लघंन करने का चालान काटा।

https://www.youtube.com/watch?v=OPrNC3im6RQ
  1. ड्राइविंग लाइसेंस न होने पर – 5000 हजार का जुर्माना
  2. रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट यानी आर सी न होने पर 5000 हजार का जुर्माना
  3. इंश्योरेंस का -2000 हजार
  4. पॉल्यूश्न का- 10000 हजार
  5. और दोनों युवक के पास हेलमेट न होने 1-1 हजार का जुर्माना लगाया गया।

इस तरह कुल मिलाकुल 6 ट्रैफिक रूल्स के वायलेशन पर 24 हजार का चालान काटा गया।

जिस बाइक सवार का नियम तोड़ने पर 24 हजार का चालान कटा है। उसका कहना है कि आज की तारीख में बाइक की कीमत 8 से 10 हजार के बीच होगी। बरहाल, इस तरह देशभर में ट्रैफिक पुलिस प्रशासन नियमों को तोड़ने वालों पर लगातार नकेल कस रहा है।

मगर सोशल मीडिया पर नए नियमों को लेकर लोग गुस्से में नजर आ रहे हैं। ट्विटर पर कुछ लोगों ने नियम तोड़ते पुलिसकर्मियों की तस्वीरें शेयर कीं। किसी ने बंद पड़े सिग्नल की तस्वीर डाली तो कुछ लोगों ने सवाल किया कि क्या ट्रैफिक पुलिस सिर्फ चालान काटने के लिए ही रह गई है। जाम खुलवाने का काम कौन करेगा। इस तरह के अलग-अलग रिएक्शन टिवटर पर देखने को मिले। आने वाले दिनों में नए ट्रैफिक नियमों को लेकर लोगों के रिएक्शन आने की संभावना है।

फिलहाल, दिल्ली की केजरीवाल सरकार दिल्लीवासियों को ट्रैफिक के कुछ नियमों में बढ़ी हुई जुर्माने की राशि कम कर सकती है। इसके लिए सरकार ने कम्पाउंडेबल यानी समझौता चालान का नॉटीफिकेशन जारी नहीं किया है। अगले कुछ दिनों में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल चालान की कई कैटिगरीज में जुर्माने की राशि को कम करने का ऐलान कर सकते हैं। इससे राजधानी के लोगों को थोड़ी राहत मिल सकती है।

ये भी पढ़ें : एमिटी यूनिवर्सिटी में पार्किंग विवाद पर लड़कियों ने बुलाए 25 लड़के

- Advertisement -
- Advertisment -

Most Popular

Azerbaijan-Armenia clash: US announces new ceasefire as fighting persists

The United States on Sunday said a new humanitarian ceasefire will...

ट्रोलर्स पर फूटा आलिया भट्ट का गुस्सा, कहा- एक डिसलाइक नहीं कम कर सकता आपकी अहमियत

नई दिल्ली: एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद से ही बॉलीवुड इंडस्ट्री में बवाल मचा हुआ है. ड्रग गैंग और नेपोटिज्म...

Vrindavan’s Banke Bihari temple reopens for devotees again amid COVID-19 guidelines

Mathura: After days of closing due to overcrowding, the Banke Bihari...

2+2 वार्ता: अमेरिकी विदेश मंत्री और रक्षा मंत्री आज पहुंचेंगे भारत, LAC पर होगी चर्चा

नई दिल्ली: भारत और अमेरिका के बीच दिल्ली में होने वाली टू प्लस टू मंत्री स्तरीय बैठक (India USA 2+2 dialogue) में हिस्सा...