एमपी में मॉनसून की बेरूखी जारी!

588
एमपी में मॉनसून की बेरूखी जारी!
एमपी में मॉनसून की बेरूखी जारी!

मॉनसून का आशय ही बारिश से लिया जाता है, ऐसे में अगर इस मौसम में बारिश न हो तो मौसम अधूरा सा लगता है। वैसे तो हर बार के मॉनसून सीजन में कहीं बारिश होती है, तो कहीं नहीं होती है, यह तो आम बात है। लेकिन देश का एक ऐसा प्रदेश है, जहां इस बार बारिश नहीं हुई। बारिश न होने की वजह से इस प्रदेश में बेरूखी का आलम बना हुआ है। बारिश की बेरूखी की वजह से इस राज्य में गर्मी का आलम भी सातवें आसमां पर आ पहुंचा है। इस राज्य के लोगों की उम्मीद है कि मौसम के आखिरी तक तो बारिश हो ही जाएगी लेकिन बारिश होने के आसार दिख नहीं रहे है। जी हाँ, एमपी के कुछ इलाकों में मौसम बेरूखीपन दिखा रहा है। ऐसा नहीं है कि इस राज्य मौसमी बारिश नहीं हुई है, बारिश तो हुई है, लेकिन सिर्फ नामात्र की हुई है।

आपको बता दें कि मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल समेत राज्य के कई अन्य हिस्सों में सोमवार को उमस का असर बना हुआ है। मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान कई स्थानों पर गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना जताई है। राज्य के अधिकांश हिस्सों में सोमवार सुबह से आसमान पर बादल छाए हुए हैं, पर उमस का असर बना हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिम दिशा की ओर से आ रही हवाओं के साथ नमी आ रही है, मगर वह मानसूनी बारिश में नहीं बदल पा रही है। इसी के चलते बादल तो छाते हैं, मगर बारिश नहीं होती। हालांकि मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि आगामी 24 घंटों में रीवा, शहडोल, सागर और जबलपुर संभाग में गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना जताई है।

एमपी की जनता पर कुदरत मेहरबान होगा या नहीं यह तो खैर वक्त ही बताएगा। जहाँ एक तरफ देश के कई हिस्सों में भारी बारिश हो रही है, वहीं दूसरी तरफ एमपी जैसें राज्यों मे बारिश की एक बूंद भी नहीं गिर है। भारी बारिश की वजह से देश के ऐसे इलाकें है, जहाँ अफरा-तफरी भी मच गई है। लेकिन एमपी में लोग बारिश के लिए दुआ कर रहे है। अभी हाल ही में एमपी के एक इलाकें में सूखे की संभावनाएं भी जताई जा रही थी।

बहरहाल, एमपी की जनता पर इंद्र देव मेहरबान होंगे या नहीं, यह तो उन्हीं को ही पता होगा, लेकिन अगर मौसम विभाग की घोषणा सही निकली तो यह वाकई एमपी की जनता के लिए खुशियों से भरा सौगात होगा।