Mayank Agarwal 150 Runs: मुंबई टेस्ट में मयंक अग्रवाल ने हासिल की बड़ी उपलब्धि, सहवाग, गावसकर के क्लब में बनाई जगह

60


Mayank Agarwal 150 Runs: मुंबई टेस्ट में मयंक अग्रवाल ने हासिल की बड़ी उपलब्धि, सहवाग, गावसकर के क्लब में बनाई जगह

हाइलाइट्स

  • मयंक ने 2 साल बाद टेस्ट में जड़ा पहला शतक
  • चारों टेस्ट शतक मयंक ने भारत में लगाए हैं
  • मुंबई टेस्ट में मंयक ने एक छोर संभाले रखा

मुंबई
भारतीय क्रिकेट टीम के ओपनर मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) की जितनी तारीफ की जाए कम है। न्यूजीलैंड के खिलाफ (IND vs NZ 2nd Test) मुंबई टेस्ट में एक समय टीम इंडिया 80 रन पर अपने तीन विकेट गंवा चुकी थी। इसके बाद मयंक ने टीम इंडिया की डुबती नैया को पार लगाया। मयंक की सूझबूझ भरी शानदार पारी के दम पर ही भारतीय टीम इस समय बेहतर स्थिति में पहुंची है।

पहले दिन टेस्ट करियर का चौथा शतक जड़ने वाले मंयक दूसरे दिन (शनिवार) 150 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने अपनी इस पारी में 311 गेंदों पर 17 चौके और 4 छक्के लगाए। मयंक को स्पिनर एजाज पटेल ने टॉम ब्लंडेल के हाथों कैच कराया। एजाज ने मयंक के रूप में अपना 7वां शिकार किया।

इसके साथ ही मयंक भारत में टेस्ट क्रिकेट में एक पारी में विरेंद्र सहवाग (8) और सुनील गावसकर (6) के बाद सबसे अधिक बार 150 प्लस स्कोर करने वाले तीसरे भारतीय ओपनर बन गए हैं। मयंक का यह तीसरा 150 प्लस स्कोर है।

पहले विकेट के लिए जोड़े 80 रन
मयंक ने शुभमन गिल के साथ पहले विकेट के लिए 80 रन की साझेदारी की। शुभमन के आउट होने के बाद पुजारा और कोहली खाता खोले बगैर आउट हो गए। इसके बाद मयंक को श्रेयस अय्यर का साथ मिला। मयंक ने श्रेयस के साथ चौथे विकेट पर फिर 80 रन जोड़े। विकेटकीपर रिद्धिमान साहा के साथ पांचवें विकेट के लिए मयंक ने 64 रन की साझेदारी की जबकि अक्षर पटेल के साथ भी उन्होंने अर्धशतकीय साझेदारी निभाई।

कानपुर टेस्ट के बाद मयंक की जगह को लेकर सवाल उठने लगे थे

मुंबई टेस्ट से पहले मयंक अग्रवाल की टीम में जगह को लेकर सवाल उठने शुरू हो गए थे। केएल राहुल के चोटिल होने और रोहित शर्मा को सीरीज में आराम देने के बाद अग्रवाल को हालांकि इस सीरीज में मौका मिला। अग्रवाल पहले टेस्ट में कुछ खास रन नहीं बना पाए। ऐसे में जब विराट कोहली टी20 सीरीज और पहले टेस्ट में आराम के बाद लौटे तो लग रहा था कि शायद अग्रवाल उनके लिए जगह बनाएं। हालांकि ऐसा नहीं हुआ।

अग्रवाल के लिए यह मैच काफी अहम था। उन्होंने इस मौके का भरपूर फायदा भी उठाया। मुंबई टेस्ट के पहले दिन का खेल समाप्त होने पर भारत का स्कोर चार विकेट पर 221 रन था। अग्रवाल 120 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे थे।

अग्रवाल ने मौके का भरपूर फायदा उठाया और कमाल की पारी खेली। इस पारी के दम पर उन्होंने ओपनिंग के लिए अपना दावा दोबारा मजबूत कर लिया है। भारतीय टीम के पास अब पारी की शुरुआत करने के लिए कई विकल्प हैं।

2 साल बाद लगाया शतक
मयंक ने टेस्ट क्रिकेट में दो साल बाद शतक लगाया। उन्होंने इससे पहले नवंबर 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ इंदौर टेस्ट में शतक को दोहरा शतक में बदला था। इससे पहले मयंक पिछले सात टेस्ट मैचों में सिर्फ एक बार 50 प्लस का स्कोर किया था।

तोड़ा 34 साल पुराना सुनील गावस्कर का रिकॉर्ड

वानखेड़े स्टेडियम में भारत की ओर से टेस्ट में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड दिग्गज सुनील गावसकर के नाम था जिसे मयंक ने पहले दिन तोड़ दिया। गावसकर ने साल 1976 में न्यूजीलैंड के खिलाफ 119 रन बनाए थे। मंयक पहले दिन 120 रन बनाकर नाबाद लौटे थे।



Source link