मेट्रो से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए मेट्रो रेल कॉरपोरेशन की तरफ से तोहफा, 29 मई से शुरू होगी मेजेंटा लाइन

188

नई दिल्ली: मेट्रो से यात्रा कर रहें यात्रियों के लिए खुशखबरी की बात है कि मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने जनकपुरी वेस्ट-कालकाजी मंदिर सेक्शन के खुलने की तारीख सुनिचित कर ली है. इस लाइन का 28 मई को उद्घाटन किया जाएगा. इस सुविधा का लाभ लोगों 29 मई से उठा सकेंगे.

डीएमआरसी की वेबसाइट के मुताबिक, 24 मई को आम जनता के लिए इस लाइन के खुलने की अनुमानित तारीख दी गई थी. पर ताजा अपडेट के मुताबिक, 28 मई को इस सेक्शन का उद्घाटन होगा और 29 मई को सुबह 6 बजे से यह आम लोगों के लिए खोल दी जाएगी. इस लाइन के चालू होने से दिल्ली के साथ-साथ नोएडा (यूपी) और गुरुग्राम-फरीदाबाद (हरियाणा) के लोगों को भी फायदा होगा.

जानकारी के अनुसार पिछले दिनों मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त ने जनकपुरी पश्चिम और कालकाजी मंदिर के बीच 25.6 किलोमीटर लंबे मार्ग पर मेट्रो ट्रेन सेवा शुरू करने के लिए क्लीयरेंस सर्टिफिकेट जारी किया था. आपको बता दें कि इस खंड में 16 स्टेशन है. जिनमें से दो इंटरचेंज- हौजखास (यलो लाइन के साथ) एवं जनकपुरी पश्चिम (ब्लू लाइन के साथ) स्टेशन शामिल हैं. इस पूरी लाइन में कुल 25 स्टेशन है. इस नए खंड में सेवा शुरू हो जाने पर बॉटेनिकल गार्डन और जनकपुरी पश्चिम के बीच सीधा सफर शुरू हो जाएगा. सूत्रों के मुताबिक, जनकपुरी वेस्ट में इंटरचेंज की सुविधा होगी और यह पर लगा एस्केलेटर देश का अब तक का सबसे लंबा एस्केलेटर होगा. इस एस्केलेटर की लंबाई 15.6 मीटर है.

Magenta Line 1 news4social -

हरियाणा और यूपी के यात्रियों को होगा इस लाइन का सबसे ज्यादा फायद

29 मई से इस लाइन के खुल जाने से सीधे एयरपोर्ट तक का सफर 2 घंटे की बजाय केवल 50 मिनट में ही पूरा हो जाए करेगा. इससे यात्रियों को नोएडा से सीधा दक्षिणी दिल्ली की कनेक्टिविटी प्राप्त होगी. वहीं दक्षिणी दिल्ली से पश्चिमी दिल्ली की सीधी कनेक्टिविटी भी प्राप्त होगी. जिसके कारण ट्रैफिक की समस्यों से लोगों को राहत प्राप्त होगी.

कितनी लंबी है मेजेंटा लाइन

आप यह जान कर हौरन रह जाएंगे कि यह अब तक की सबसे लंबी लाइन है. यह लाइन करीब 38 किलोमीटर लंबी मजेंटा लाइन है. इसके 25.36 किलोमीटर हिस्से पर कालकाजी मंदिर से जनकपुरी पश्चिम के बीच परिचालन शुरू होना शेष है, अब इसका भी रास्ता खुल गया है.

अभी तक ऐसी कम ही लाइन है जो येलो लाइन से कनेक्ट हो इसमें से एक है मजेंटा लाइन, इसका इंटरचेंज स्टेशन हौज खास मेट्रो स्टेशन होगा. बहरहाल, इस लाइन से सिर्फ समयपुर बादली-हुडा सिटी सेंटर वाली लाइन ही जुड़ी हुई है. मजेंटा लाइन पर परिचालन शुरू होने से नोएडा से गुरुग्राम जाने वाले लोग को काफी सुविधा होगी. उन्हें हौज खास मेट्रो स्टेशन पर ट्रेन बदलकर हुडा सिटी सेंटर आसानी से पहुंच सकेंगे.