दुल्हन के वर्जिनिटी टेस्ट का विरोध पर तीन लोगों से मारपीट

827

महाराष्ट्र में पुणे शहर के पास स्थित एक गाँव से शादी के दौरान हिंसक घटना की खबर मिली है. बताया जा रहा है कि पिंपरी गाँव में हो रही इस शादी में कुछ लोग पहुंचे थे. उन्हें वहाँ देखकर गाँव के दूसरे लोगों ने उनके साथ अभद्रता की और काफी मार-पिटाई भी की. दरअसल इस घटना में सुहागरात पर दुल्हनों के वर्जिनिटी टेस्ट (कौमार्य प्रथा) के खिलाफ आवाज़ उठाने वाले एक समूह के तीन सदस्यों की पिटाई कर दी गई. सूत्रों के मुताबिक इन तीनों सदस्यों को उन्हीं के समुदाय के लोगों (कंजरभट) ने पीटा है. पुलिस ने इस मामले में अब तक 40 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करी है.

समारोह में शिरकत करने पर मारा

मिली जानकारी के अनुसार, प्रशांत अंकुश इंद्रेकर ने पिंपरी पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई है. उन्होंने पुलिस को बताया कि, “हमें एक शादी में जाने का आमंत्रण मिला था. मैं अपने परिवार के साथ शादी में पहुंचा था. रात 9 बजे शादी की रस्में पूरी होने के बाद जात पंचायत ने बैठक की. इसमें उन्होंने दूल्हा-दुल्हन से पैसे लेने और दुल्हन के कौमार्य जांच करने का फैसला किया.”

इंद्रेकर ने आगे बताया कि इस बीच मुझे देखकर वहां गाँव के ही कुछ युवक आए. वह जानते थे कि मैं कौमार्य प्रथा के खिलाफ व्हाट्सऐप ग्रुप चला रहा हूं. उन्होंने मुझ पर चिल्लाना शुरु किया और देखते ही देखते 30 -40 लोग वहां इकठ्ठा हो गए. उन्होंने मेरे साथी जितेन्द्र मचाले और प्रशांत विजय तमाईचिकर को पीटना शुरु कर दिया. मैंने बीच बचाव किया तो उन्होंने मुझे भी बेल्ट से पीटा.

इस मामले में वरिष्ठ पुलिस इंस्पेक्टर श्रीधर जाधव ने बताया कि, ” हमने इस मामले में अमोल भट और मधुकर भट को गिरफ्तार किया है. बाकी आरोपियों की तलाश जारी है. प्रथा के नाम पर मारपीट गलत है. दोषियों पर कड़ी कार्रवाई होगी.”

Marriage -

प्रथा के खिलाफ व्हात्सप्प ग्रुप

गौरतलब है कि पुणे के प्रशांत अंकुश इंद्रेकर ‘स्टॉप द वी वर्चुअल’ नाम से व्हाट्सएप ग्रुप चलाते हैं. इस ग्रुप के ज़रिये वे कंजरभट समुदाय में प्रचलित दुल्हनों के वर्जिनिटी टेस्ट (कौमार्य प्रथा) के खिलाफ आवाज उठा रहे हैं.

ये है कुप्रथा

कौमार्य प्रथा के तहत गाँव की पंचायत दूल्हा-दुल्हन को सुहाग रात पर एक सफेद चादर देती है. अगर अगली सुबह चादर पर लाल धब्बा मिलता है तो दुल्हन वर्जिनिटी टेस्ट में पास हो जाती है. वरना दुल्हन पर पूर्व में शारीरिक संबंध बनाने के आरोप मढ़ दिए जाते हैं. इस प्रथा के लिए दुल्हन से इजाज़त नही ली जाती