पहले किराया हुआ मंहगा, तो अब पार्किंग!

603
पहले किराया हुआ मंहगा, तो अब पार्किंग!
पहले किराया हुआ मंहगा, तो अब पार्किंग!

दिल्ली मेट्रो में सफर करने वाले लोगों की जेब और ढीली होने वाली है। जी हाँ, अगर आप मेट्रो में सफर करते है, और मेट्रो पार्किंग का इस्तेमाल करते है तो यह खबर आपके लिये है। कुछ महीने पहले ही मेट्रो ने किराया बढ़ाया था, जिससे यात्रियों की जेब पर गहरा असर पड़ा, लोग अब मेट्रो से जाने में कतराने लगे है, हालांकि अब मेट्रो में वहीं लोग सफर करते है, जिसके पास कोई दूसरा विकल्प नहीं है। एक सर्वे के मुताबिक, पहले की तुलना में अब मेट्रो में कम यात्री सफर करते है, जिससे पर्यावरण को खतरा हो सकता है।

खबर के मुताबिक, किराए में बढ़ोत्तरी करने के बाद दिल्ली मेट्रो ने अपनी पार्किंग रेट में भी तीन गुना इजाफा कर दिया है। जी हाँ, और ये बढ़ी हुई दरें एक सिंतबर से लागू होंगी। जब से मेट्रो शुरू हुई है, यह पहली बार है कि मेट्रो ने पार्किंग के रेट में इजाफा किया है।

जानियें, कितना बढ़ा है पार्किंग शुल्क…

आपको बता दें कि मेट्रो ने पार्किंग शुल्क तीन गुना बढ़ाया है। जहाँ, पहले आपको 6 घंटे के लिये 10 रूपये चुकाने पड़ते थे, वहीं अब आपस यह कीमत केवल एक घंटे में ही वसूल कर ली जाएगी। मतलब साफ है कि मेट्रो पार्किंग में जहां मौजूदा दरों के मुताबिक दोपहिया वाहनों को 10 रुपए में 6 घंटे के लिए पार्क किया जा सकता था वहीं, अब 10 रुपए में महज एक घंटे तक पार्किंग की जा सकेगी। साथ ही उसके बाद हर घंटे के लिए 5 रुपए अतिरिक्त चुकाने होंगें। स्पष्ट रूप में कहा जाए तो नयें दर के मुताबिक ऐसे वाहनों को 6 घंटे पार्क करने के लिए 30 रुपए चुकाने होंगे। साथ ही इसी तरह चार पहिया वाहनों को मेट्रो पार्किंग में 6 घंटे पार्क करने के लिए 60 रुपए चुकाने होंगे, जोकि अभी तक ऐसी गाड़ियों को 20 रुपए में 6 घंटों के लिए पार्क किया जा सकता है।