वय वंदना योजना के तहत बुजुर्गों को हर माह 10,000 रूपये की पेंशन

155

मोदी सरकार की तरफ से वरिष्ठ नागरिकों के लिया खुशखबरी की बात है कि अब प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (पीएमवीवीवाई) में एक बड़ा बदलाव कर निवेश की सीमा बढ़ाकर 15 लाख रुपये करने का फैसला किया है. इससे बुजुर्गों को हर माह 10,000 रूपये पेंशन मिलने का रास्ता साफ हो चुका है. केंद्र सरकार द्वारा इस सकारात्मक कदम ने वरिष्ठ नागरिकों की खुशी को दो गुना बढ़ा दिया है. इसके तहत वरिष्ठ नागरिक को इस योजना का सदस्‍य बनने की अंतिम तारीख भी 4 मई 2018 से बढ़ाकर 31 मार्च 2020 कर दी गई है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक में इस अहम प्रस्ताव को मंजूरी भी दी गई है. कैबिनेट की फैसले की सूचना देते हुए कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बोला की प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में निवेश की सीमा प्रति परिवार 7.5 लाख रुपये है. जो कैबिनेट ने इस मीटिंग के उपरांत बढ़ाकर 15 लाख रुपये करने का फैसला भी किया है ताकि वरिष्ठ नागरिकों की सामाजिक सुरक्षा की दर को बढाया जा सके.

modi PAMVVY 1 news4social -

भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा मिलेगा आठ प्रतिशत रिटर्न

कैबिनेट के इस मीटिंग में इस योजना का मुख्य उद्देश्‍य सामाजिक सुरक्षा के हित बढ़ाने का है. इस योजना का क्रियान्वयन भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी)  के माध्यम से किया जा रहा है. वरिष्ठ नागरिक मासिक, तिमाही, छमाही या वार्षिक आधार पर पेंशन ले सकते हैं. अगर भारतीय जीवन बीमा निगम यानी (एलआइसी) इस योजना के फंड पर आठ प्रतिशत रिटर्न जेनरेट नहीं कर पाती है तो सरकार उसकी भरपाई करने के लिए सब्सिडी भी प्रदान करेगी.

पेंशन की सीमा दर कितनी बढाई गई

बहरहाल, इस पेंशन की योजना का लाभ 2018 तक 2.23 लाख वरिष्ठ नागरिकों को मिलेगा. जिसके अनुसार वरिष्ठ नागरिकों को दस साल तक हर माह न्यूनतम 10000 रुपये पेंशन मिलने की गारंटी प्रदान होगी. इस योजना के लिया उनको करीब डेढ़ लाख रुपये जमा करने होंगे।