मोदी के काम से बिल गेट्स हुए खुश, किया इस अवार्ड से सम्मानित

260
narendra modi and bill gates

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान के लिए प्रतिष्ठित ग्लोबल गोलकीपर पुरस्कार से नवाजा गया। उन्होंने यह अभियान 2 अक्टूबर 2014 को शुरू किया था। इस अभियान का मकसद देश को गंदगी से मुक्त करना है और स्वछता के लिए देशवासियो को जागरूक करना है महात्मा गांधी की जयंती पर शुरू किए गए स्वच्छता अभियान को भारतीयों ने खूब सराहा और पीएम मोदी के प्रयासों को बिल गेट्स और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने मान्यता दी।

https://youtu.be/V3WSz1kdu_o

बुधवार को माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स ने न्यूयॉर्क में पीएम मोदी को पुरस्कार प्रदान किया। प्रधानमंत्री मोदी ने भारतीयों को यह पुरस्कार समर्पित किया

उन्होंने पुरस्कार प्राप्त करते हुए कहा, “यह मेरा सम्मान नहीं बल्कि उन करोड़ों भारतीयों का सम्मान है जिन्होंने न केवल स्वच्छ भारत के सपने को पूरा किया बल्कि इसे अपने दैनिक जीवन का हिस्सा भी बनाया।”

उन्होंने कहा कि पिछले पांच वर्षों में करोड़ों शौचालयों का निर्माण किया गया, जिससे महिलाओं को सबसे ज्यादा फायदा हुआ।

स्वछता अभियान मोदी सरकार द्वारा चलाये गए सभी अभियानों में से बहुत ज्यादा कारगार सिद्ध हुआ है। इस अभियान से लोगो के बीच सफाई को लेकर बहुत जागरूकता फैलाई गयी और आज भी बहुत ही बड़े स्तर पर भारत में इस अभियान को चलाया जा रहा है।

वहीं यह पुरुस्कार मिलने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि महात्मा गांधी की 150 जन्म जयंती पर मुझे ये अवार्ड दिया जाना मेरे लिए व्यक्तिगत रूप से भी बहुत महत्वपूर्ण है। ये इस बात का प्रमाण है कि अगर 130 करोड़ लोगों की जनशक्ति, किसी एक संकल्प को पूरा करने में जुट जाए, तो किसी भी चुनौती पर जीत हासिल की जा सकती है।

गेट्स और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के पुरस्कार का उद्देश्य ऐसे राजनीतिक नेता को देने का है। जिन्होंने अपने देश में या विश्व स्तर पर प्रभावशाली कार्यों के माध्यम से ‘ग्लोबल गोल्स के लिए अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की है। प्रधानमंत्री मोदी को इतने बड़े स्तर पर पुरुस्कार मिलना भारतवासियो के लिए सम्मानपूर्वक है।