30 मई को मोदी लेंगे पीएम पद की शपथ

208

भाजपा को आम चुनाव में पूर्ण बहुमत मिलने के बाद अब नरेन्द्र मोदी देश के 17वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। 30 मई को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद राष्ट्रपति भवन में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में नरेन्द्र मोदी को प्रधानमंत्री पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे। उनके बाद मोदी मंत्रिपरिषद में शामिल होने वाले अन्य सदस्यों को शपथ दिलाई जाएगी।

Modi 2 -

बता दें कि शनिवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भाजपा को केन्द्र में सरकार बनाने का न्योता दिया गया था और उनसे मंत्रिपरिषद व शपथग्रहण की तारीख़ पर फ़ैसला लेने को भी कहा गया था। देश की 543 सदस्यों वाली लोकसभा में एनडीए के 353 सांसद सीधे जनता से चुनकर आए हैं। इनमें अकेले भाजपा के 303 सांसद है।

पीएम के साथ कौन-कौन से सांसद मंत्री के तौर पर शपथ लेंगे, उनके नामों का ख़ुलासा अभी तक नहीं हुआ है। अटकलें हैं कि मोदी मंत्रिपरिषद में बंगाल, ओडिशा जैसे राज्यों से चुने गए नए चेहरे शामिल हो सकते हैं। प्रधानमंत्री शपथ समारोह में विश्व कौन-कौन से नेता शिरकत करेंगे या नहीं, ये भी साफ़ नहीं है।

जानकारी के मुताबिक़, शपथ ग्रहण समारोह होने के बाद, 17वीं लोकसभा का पहला सत्र 6 जून को शुरू हो सकता है। शपथ के अगले दिन 31 मई को नए मंत्रिमंडल की पहली बैठक होगी। इस बैठक में ही पहले संसद सत्र की तारीख़ पर फ़ैसला लिया जाएगा।

बता दें कि नरेन्द्र मोदी बीजेपी के पहले ऐसे नेता हैं, जिन्होंने प्रधानमंत्री के तौर पर अपना कार्यकाल पूरा किया है और दूसरी भी प्रधानमंत्री के रूप में चुना गया है। इसके साथ ही जवाहर लाल नेहरू और इंदिरा गांधी के बाद मोदी पूर्ण बहुमत के साथ लगातार दूसरी बार सत्ता के शिखर पर पहुंचने वाले तीसरे पीएम बन गए हैं।