दुनिया के सबसे खतरनाक मार्शल आर्ट।

2752

दुनिया की सर्वश्रेष्ठ 10 मार्शल आर्ट ऐसे मार्शल आर्ट जो बहुत ही खतरनाक और घातक है. चीन और जापान में हर कोई जानता है की सभी मार्शल आर्ट की जनक सिर्फ एक ही है और वो है कलारी और बोध धर्म ने ही चीन को कुंग-फु का ज्ञान दिया था तो इसका अर्थ यह है की भारत में यह विद्या पहले से ही मौजूद थी और चीन से ही यह विद्या जापान गयी और कराटे कहलाई.

लेकिन अगर हम इसकी जड़ो में जाये तो हमे यह पता चलता है की इस विद्या को जनम देने वाले भगवान् परशुराम माने जाते है जिन्होंने बाद में ऋषि अगत्स्य को भी यह विद्या सिखाई तथा कई प्राचीन ग्रंथो में भी इस कला का उल्लेख है कलारी का अर्थ होता है युद्ध का मैदान और इसीलिए इस मार्शल आर्ट के बारे में यह कहा जाता है की यह किसी भी स्थिति में खेल नहीं है और न सिर्फ आत्मरक्षा की विधि है अपितु यह तो एक गंभीर युद्ध कला है जो सिर्फ जीत और जीत के लिए बनी है

सबसे बड़ा दुःख तो इस बात का है की वर्तमान में यह विद्या लगभग लुप्त होने के कगार पर है और केरल के ही कुछ हिस्सों तक सिमट कर रह गयी है और बड़े ही शर्म की बात है की हमने परशुराम को भगवान् तो माना लेकिन उनके द्वारा बनायी गयी दुनिया की सबसे प्राचीनतम युद्ध कला को भुला दिया. अब समय है की हम पुनः जाग्रत हो और इस कला को पुनः दुनिया की सर्वश्रेष्ठ कला के रूप में स्थापित करे.