भारत के सबसे मशहूर व्यंजन और उनके राज्य

40835

पति के दिल का रास्ता पेट से हो कर जाता है.. यह तो आप सब ने सुना ही होगा, मगर आप को बता दे पति का ही नई यहां हर किसी के दिल का रास्ता पेट से हो कर जाता है। जी हाँ, आज हम कुछ ख़ास खान-पान की जानकारी आप के लिए लाये है। अगर आप भी खाने के शौक़ीन है तो यह जानकारी आप के लिए कारगर साबित होगी, जिसे जान आप भारत के मुख्य राज्यों की मुख्य भोज के बारे में जान पायंगे, तो आइयें जानते है और लुफ्त उठाते है कुछ स्वादिष्ट भोज का

1. Makke की रोटी और सरसों का साग – पंजाब
पंजाब, भारत के उत्तरी राज्य अपनी उल्लेखनीय स्थानीय भोजन है, जो देश भर में पसंद आया है के लिए विशेष रूप से लोकप्रिय है। Makke की रोटी और सरसों का साग, एक सब के लिए कोशिश करनी चाहिए इस व्यंजन बेहद लोकप्रिय है एक मन एक पंजाबी फ्लैट रोटी मकई का आटा और तारीफें रस जो सरसों के पत्तों और अच्छी तरह से संतुलित मसाले से बना है के साथ बनाया का संयोजन उड़ा। छोला-bhatura, राजमा-चावल, अमृतसरी machhli (मछली) और विश्व प्रसिद्ध लस्सी भी इस क्षेत्र की जड़ों से लोकप्रिय व्यंजन है।

2. ढोकला – गुजरात
गुजराती उसके परंपरागत भोजन के लिए लोकप्रिय है और अपनी विशिष्ट स्वाद जो यह रोचक और अच्छी तरह से संतुलित बनाता है के लिए बहुत प्यार करता है। गुजरात में ढोकला एक प्रसिद्ध नाश्ता या नाश्ता आइटम है; यह एक ही समय स्वादिष्ट पर बहुत स्वस्थ है। इसके अलावा व्यापक रूप से प्रसिद्ध ढोकला से, अन्य व्यंजनों जो समान रूप से लोकप्रिय हैं thepla, dhansak, khandvi और गुजराती कढ़ी कर रहे हैं।

3. वड़ा पाव – महाराष्ट्र

महाराष्ट्रीय भोजन के बारे में अद्वितीय बात अपनी दयालुता और Zestyness है। इस पार, तुम अद्भुत आम तौर पर भयानक स्थानीय भोजन परोसने वाले रेस्त्रां की एक किस्म मिल सकता है। सबसे लोकप्रिय और पोषित वड़ा पाव, एक आलू गंवाना नरम रोटी बन्स के बीच भरवां है, सरस चटनी और गर्म हरी मिर्च के साथ सेवा की। इस क्षेत्र से अन्य बहुत प्रसिद्ध व्यंजन पाव-भाजी, thalipeeth, श्रीखण्ड, पूरन पोली और मोडक हैं

4. Litti Chokha – बिहार
हालांकि लोगों को ज्यादा अपनी जरूरत से ज्यादा अमीर स्वाद और तैयारी के अपने अनूठे तरीके के बावजूद बिहार के विशिष्ट व्यंजनों के बारे में शिक्षित नहीं कर रहे हैं। बिहार की सबसे लोकप्रिय विनम्रता जो दुनिया भर में मशहूर है Litti और ​​चोखा है। एक विशेष भराई के साथ भुना हुआ गेहूं गेंदों Chokha जो मैश किए हुए आलू, बैंगन धूम्रपान और टमाटर नमक और सरसों तेल है कि एक विशिष्ट स्वाद कहते हैं साथ साथ मिलाया जाता है के साथ सेवा की।

5. दाल बाटी चूरमा – राजस्थान
यह राज्य न केवल अपने विशाल रेगिस्तान, खूबसूरत महलों, और रोमांचक इतिहास के लिए प्रसिद्ध है, लेकिन स्वादिष्ट व्यंजनों के लिए भी प्रसिद्ध है। क्षेत्र जब वह भोजन करने आता व्यंजनों की एक महान विविधता प्रदान करता है। सबसे लोकप्रिय और स्वादिष्ट व्यंजनों में से एक दाल-बाटी, जो कठिन गेहूं के आटे से बने गेंदों घी में डूबा हुआ है, और एक बहुत ही खास दाल जो विभिन्न दालों का एक संयोजन के साथ किया जाता है।

6. दोई Maach – पश्चिम बंगाल
जो लोग एक मिठाई दाँत है या प्यार के लिए मछली बंगाल सही जगह है। इस संयोजन निश्चित रूप से अजीब है। भारत में एक प्रसिद्ध बंगाली मिठाई और बंगाली रेस्तरां है कि लगभग हर शहर में पारंपरिक व्यंजनों की सेवा प्राप्त कर सकते हैं। बंगाल के सबसे लोकप्रिय व्यंजनों में से एक दोई machh जो एक पारंपरिक बंगाली फिश करी उबले हुए चावल के साथ परोसा जाता है। बंगाल के अन्य लोकप्रिय व्यंजनों, Daab jhingri, संदेश, रसगुल्ला और मिष्टी दोई शामिल हैं।

7. बिरयानी – आंध्र प्रदेश
आंध्र प्रदेश दुनिया दिया है इसकी सबसे मूल्यवान व्यंजनों में से एक: बिरयानी। आंध्र प्रदेश प्रामाणिक हैदराबादी बिरयानी एक सब के लिए कोशिश करनी चाहिए। यहां बिरयानी चावल की परतों जो धीमी गति से चुनाव मांस और सब्जियों के साथ पकाया जाता है साथ किया जाता है। अन्य बेहद लोकप्रिय विकल्प मिर्ची Salan, korikoora और ghongura अचार कर रहे हैं।

8. डोसा – तमिलनाडु
लोकप्रिय भारतीय व्यंजनों की सूची प्रसिद्ध डोसा और इडली के उल्लेख के बिना पूरा नहीं हो सकता। यह दक्षिण से एक लोकप्रिय पकवान है और दुनिया भर में खाया जाता है। इस पूरे क्षेत्र में उपलब्ध डोसा की एक विशाल विविधता हैं, लेकिन सबसे लोकप्रिय है कि सभी प्रसिद्धि इकट्ठा मसाला डोसा है। किण्वित चावल बल्लेबाज का बना क्रेप के साथ बनाया गया था, हल्के से मसालेदार आलू से भरा है और सांभर और चटनी के साथ परोसा। तुम भी प्रसिद्ध इडली, रसम, अप्पम, चेत्तीनाद चिकन और पोंगल की कोशिश कर सकते हैं।

9. Prwan – गोवा
पश्चिमी भारत की एक और यात्रा आपको गोवा तक ले जाएगी – उपनिवेश और शान्त समुद्र तटों की भूमि जो आपको औपनिवेशिक काल की याद दिलाती रहती है। भोजन का आनंद लेने के लिए समय निकालें, पोर्क विंडालु, चिकन जकाती, प्रॉन बालचॉओ, सोर्पोटेल, फजौदा और बेबिनका जैसे स्थानीय व्यंजनों का स्वाद लें और ये सभी व्यंजन ठंडी फेनी के साथ पेश किये जाते हैं।

10 . घेवर – जयपुर

शाही भोग के बिना भारत की यात्रा पूरी नही है? राजस्थान ऐसा स्थान है जो मध्ययुगीन भारतीय राजाओं के भोजन के लिए जाना जाता है। जयपुर में सबसे पहले आपको दाल बाटी चूरमा के स्वाद का आनंद लेना चाहिए – जो एक तीन व्यंजनों की रेशिपी है। गट्टे की सब्जी, केर सांगरी, मिर्ची वादास, लाल माँस, मावा कचौरी जैसे व्यंजनों का आनंद रबड़ी तथा घेवर के संयोजन के साथ लेना न भूलें।