सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा नोट पर लक्ष्मी की तस्वीर सुधारेगी भारत की अर्थव्यवस्था

ECONOMY
ECONOMY

भारत की अर्थव्यवस्था बहुत बुरी स्थिति से गुजर रही है। देश में रोजगार को लेकर आम जनता के बीच खासी परेशानी देखी जा सकती है। विपक्ष लगातार सरकार पर अर्थव्यवस्था को लेकर सवाल उठा रही है। इस बीच भारतीय जनता पार्टी के सांसद सुब्रमण्यम स्वामी का एक अटपटा बयान आता है, जो आपको भी सोचने में मजबूर कर देगा। उन्होंने ऐसा कुछ कहा जिसकी कल्पना भी नहीं की जा सकती थी।

वो खुद एक अर्थशास्त्री भी है, उन्हें खुद भी अर्थशास्त्र की काफी समझ है।’ सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने यह कहा है की “मैं इसके पक्ष में हूं. भगवान गणेश बाधाओं को दूर करते हैं. मेरा तो यह कहना है कि धन की देवी लक्ष्मी की तस्वीर बैंक नोट में छापने से भारतीय करेंसी की स्थिति में सुधार हो सकता है. इस पर किसी को बुरा नहीं मानने की जरूरत नहीं है, अगर नोट पर लक्ष्मी की तस्वीर लगाएंगे तो अर्थव्यवस्था सुधर सकती है”

उनके इस बयान से विपक्षी पार्टियां ने उन्हें घेर लिया है। इसके अलावा सुब्रमण्यम स्वामी ने हवाला दिया कि “इंडोनेशिया ने अपने यहां नोटों पर गणेश की फोटो लगाई है, जिससे उनको काफी फायदा हुआ है. ऐसे में भारत को भी कुछ ऐसा ही करना चाहिए”

कांग्रेस नेता और वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने ट्वीट कर सुब्रमण्यम स्वामी पर निशाना साधते हुए ट्वीट किया कि आपने सोचा था कि देश के इकॉनोमिस्ट अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए कोई आइडिया देंगे, लेकिन वो नोट बदलने की बात करते हैं. माता लक्ष्मी इस तरह का काम करके अर्थव्यवस्था को ठीक कर देंगी, लेकिन फिर वित्त मंत्री क्या काम करेंगी?

यह भी पढ़ें : कांग्रेस नेता अधीर रंजन ने दिया विवादित बयान कहा देश मोदी-शाह की बपौती नहीं

एक अर्थशास्त्री के तोर पर उनसे कई बार देश की अर्थव्यवस्था को लेकर सवाल पूछे गए हमेशा से उनकी इस सन्दर्भ पर उनकी राय जानने की कोशिश की गयी उनके सुझाव से देश की बिगड़ती अर्थव्यवस्था में कुछ सुधर आ सके। लेकिन वो जिस हिसाब से आपने सुझाव प्रस्तुत करते है वो बेशक तोर पर एक मज़ाक के तोर पर लिया जाता है। क्या इन सुझाव को मानाने से या अप्लाई करने से देश की अर्थव्यवस्था में सुधार देखने को मिलेंगे? सांसद सुब्रमण्यम स्वामी के ऐसी टिप्पणी से उन्हें सोशल मीडिया में काफी ट्रोल भी किया जा रहा है।