लेफ्टिनेंट महेंद्र सिंह धोनी और पंकज आडवाणी को पद्मभूषण अवार्ड से नवाज़ा गया

235

भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाज़ और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन के लिए पद्म भूषण सम्मान से नवाज़ा गया. धोनी के साथ बिलियर्ड्स के अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी पंकज आडवाणी को भी इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उन्हें इस नागरिक सम्मान से सम्मानित किया. कार्यक्रम का आयोजन नई दिल्ली स्थित राष्ट्रपति भवन में हुआ. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उपराष्ट्रपति एम.वैकेया नायडू भी इस दौरान उपस्थित रहे. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू ने भी कार्यक्रम में शिरकत की.

बता दें कि 2 अप्रैल का दिन धोनी के लिए बेहद ख़ास रहा है. 2 अप्रैल को ही धोनी की कप्तानी में साल 2011 में भारत विश्व विजेता बना था और आज ही उन्हें पद्मभूषण की उपाधि से नवाजा गया.

0304 dhoni pankaj advani 1 -

2011 में वर्ल्ड कप की विजेता टीम इंडिया के कप्तान धोनी ही थे. श्रीलंका के खिलाफ उस फाइनल मुकाबले में उन्होंने आखिरी गेंद पर हेलिकॉप्टर शॉट के जरिए छक्का जड़ा था. ऐसे में, माही और भारतीय क्रिकेट टीम के लिए यह दिन बेहद खास माना जाता रहा है.

पद्मभूषण सम्मान समारोह के दौरान धोनी लेफ्टिनेंट कर्नल की यूनिफॉर्म में नज़र आए. धोनी टेरिटोरियल आर्मी का हिस्सा हैं. पंकज आडवाणी को बिलियर्ड्स में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए यह सम्मान दिया गया.