Mutual Fund: लॉन्च हुआ PSU बॉन्ड प्लस SDL इंडेक्स फंड, 1,000 रुपए से कर सकते हैं निवेश

95


Mutual Fund: लॉन्च हुआ PSU बॉन्ड प्लस SDL इंडेक्स फंड, 1,000 रुपए से कर सकते हैं निवेश

हाइलाइट्स

  • म्यूचुअल फंड की अग्रणी कंपनी ICICI प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड ने PSU बॉन्ड प्लस SDL 40-60 इंडेक्स फंड लॉन्च किया है
  • निवेशक इस नए फंड में आज यानी 16 सितंबर से निवेश कर सकते हैं
  • यह आगामी 27 सितंबर को बंद हो जाएगा
  • कोई भी निवेशक इस फंड में कम से कम 1,000 रुपए का निवेश कर सकते हैं

मुंबई
म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) की अग्रणी कंपनी ICICI प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड (ICICI Prudential Mutual Fund) ने PSU बॉन्ड प्लस SDL 40-60 इंडेक्स फंड लॉन्च किया है। निवेशक इस नए फंड में आज यानी 16 सितंबर से निवेश कर सकते हैं। यह आगामी 27 सितंबर को बंद हो जाएगा। कोई भी निवेशक इस फंड में कम से कम 1,000 रुपए का निवेश कर सकते हैं।

टार्गेट मैच्योरिटी इंडेक्स स्कीम
PSU बॉन्ड प्लस SDL 40-60 इंडेक्स फंड टार्गेट मैच्योरिटी इंडेक्स स्कीम है। इसकी मैच्योरिटी 2027 सितंबर में होगी। यह स्कीम निफ्टी 50 PSU बॉन्ड प्लस SDL इंडेक्स बांड में निवेश करेगी। निवेश का अनुपात 40-60 की तर्ज पर होगा। यानी कुल पैसे का 40 फीसदी हिस्सा सरकारी कंपनियों के बॉन्ड्स में और 60 फीसदी पैसा SDL में निवेश किया जाएगा। PSU मतलब सरकारी कंपनियों के जो बॉन्ड होते हैं उसमें निवेश किया जाएगा। जबकि SDL का मतलब स्टेट डेवलपमेंट लोन से है।

यह भी पढ़ें:Jobs In India: भारतीय नौसेना ने फ्लिपकार्ट के साथ किया खास एग्रीमेंट, जानिए कैसे रिटायर्ड कर्मचारियों को होगा फायदा!

स्कीम में रेटेड पीएसयू बॉन्ड्स शामिल होंगे
इस स्कीम में 8 AAA रेटेड PSU बॉन्ड्स को शामिल किया जाएगा। यह एक विविधीकृत पोर्टफोलियो (Diversified Portfolio) होगा। इसमें टॉप 20 स्टेट लोन डेवलपमेंट का पोर्टफोलियो होगा। यह एक ओपन एंडेड टार्गेट मैच्योरिटी इंडेक्स फंड है। सरकारी कंपनियों और SDL में निवेश की हर तिमाही में समीक्षा की जाएगी। इस बारे में ICICI प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड के प्रोडक्ट हेड चिंतन हरिया ने कहा कि यह स्कीम निवेशकों को 8 सरकारी कंपनियों के बॉड्स और 20 SDL में निवेश का मौका देगी। यह SDL राज्य सरकार और केंद्र शासित राज्यों के होंगे। यह उन निवेशकों के लिए अच्छी स्कीम है जो फिक्स्ड इनकम इंस्ट्रूमेंट में निवेश करना चाहते हैं।

मध्यम अवधि में निवेश का नजरिया रखने वालों के लिए मुफीद
चिंतन हरिया का कहना है कि यह स्कीम उन निवेशकों के लिए मुफीद है, जो इंडेक्स फंड के मैच्योरिटी पीरियड के साथ मध्यम अवधि में निवेश का नजरिया रखते हैं। निवेशक इस स्कीम को अपने पोर्टफोलियो में डेट अलोकेशन के रूप में देख सकते हैं। सरकारी बॉन्ड्स की बात करें तो इंडियन रेलवे फाइनेंस कारपोरेशन, न्यूक्लियर पावर कॉर्पोरेशन, पावर फाइनेंस कारपोरेशन, पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन, नेशनल हाइड्रो डेवलपमेंट कारपोरेशन, नाबार्ड और एक्जिम बैंक आदि हैं।

यह भी पढ़े: पोस्ट ऑफिस की किस बचत योजना पर मिल रहा है सबसे ज्यादा ब्याज, यहां जानिए पूरी डिटेल

ये राज्य भी शामिल
स्टेट लोन डेवलपमेंट (State Loan Development) में आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गुजरात, हरियाणा जैसे राज्य शामिल हैं। इस स्कीम के जरिए निवेशक सरकारी कंपनियों में निवेश कर सकते हैं। निवेशक इसे एक अल्टरनेट पारंपरिक निवेश के तौर पर देख सकते हैं। कंपनियों की रेटिंग में AAA को सबसे अधिक और अच्छा माना जाता है। इस तरह की स्कीम में लिक्विडिटी भी अच्छी होती है। लिक्विडिटी का मतलब आप जब चाहें पैसा निकाल सकते हैं।

कम पैसों में शुरू करें 60 लाख रुपये की कमाई वाला ये बिजनस, हमेशा रहती है इसकी डिमांड!



Source link