क्या आप नाग गुफा के रहस्य से प्रचलित है?

3888

दुनिया रहस्य से पूर्ण है, अलग अलग और रोचक रहस्य लोगो को चौकते रहते है और कई राज से पर्दा भी हटा थे है साथ ही बह्रामंड के अलग अलग पहलु के बारे में आपको अवगत भी करते है, नाग भगवान शिव के सेवक दूत माने जाते है। भारत कई नाग मंदिरो से लैस है। जहा नाग देवता की पूजा बड़े जोरो से की जाती है। नाग देवता को प्रश्न करने के लिए कई जतन उठाये जाते है। भारत में नागो की पूजा होती है। उन्हें दूध अर्पण किया जाता है। नाग से जोड़ा गुफा भी दुनियाभर में काफी प्रख्यात है। कहा जाता है की थाईलैंड में स्थित गुफा के पास स्थित विशालकाय सांप जैसी चट्टान मौजूद है, जिससे यह प्रतीत होता है की जैसे कोई विशालकाय सांप सदियों पहले समय के साथ उसी जगह पर पत्थर में तब्दील हो गया हो। यह कथा काफी ही प्रख्यातहै।

98497a520485de1c0c5d1c7ad3df908f -

यह भी पढ़ें : पाकिस्‍तानी एयर फोर्स में शामिल हुआ पहला हिंदू पायलट – Video

नागा गुफा, फांग नगा की खाड़ी में एक प्रागैतिहासिक गुफा है। यह प्रागैतिहासिक 3000 से 5000 साल पुरानी बताई जाती है।प्रागैतिहासिक रॉक पेंटिंग, एक दफन क्षेत्र और शेल मिडेंस देखा जा सकता है। गुफा क्षेत्र में आप कुछ बंदर भी होते है।दो पहाड़ पानी से उठते हैं पर्वत के अंत में “गुफा नागा” है, जिसके किनारे पर एक बड़ी गुफा है। मैंग्रोव वन की नहर में।

naga cave12 -

नागा गुफा एक प्रागैतिहासिक पुरातात्विक स्थल है, जिसमें प्राचीन चित्रों, प्राचीन काल में मानव निवास और दफन के निशान हैं, गुफा के अंदर चट्टान में स्टैलाग्माइट है। यह लगभग 10 मीटर ऊंची एक चूना पत्थर की चट्टान है। पन्याई और मैंग्रोव जंगल के द्वीप पर गाँव को देखने के लिए बाहर निकलना। गुफा के बाहर एक विशालकाय साँप घुसा हुआ है। पर्वत का अंत “नागा गुफा” का स्थल है।