दुनिया में एक ऐसा भी देश जहाँ न मंदिर और न ही मस्जिद

2015

वेटिकन सिटी दुनिया का सबसे छोटा देश है। इस देश की जनसंख्या लगभग 1000 के आसपास है। इसके बावजूद इस देश को अंतर्राष्ट्रीय मान्यता से नवाजा गया है। इस देश की अपनी सेना है। अपने सिक्के, अपना डाक विभाग और अपना रेडियो आदि हैं. ईसाई समुदाय के प्रसिद्ध रोमन कैथोलिक चर्च होने और धर्म गुरु पोप की वजह से यह देश पूरी दुनिया में काफी प्रसिद्ध मिली है। यहां के गिरजाघर, मकबरे, संग्रहालय इत्यादि आकर्षण का केंद्र है। लेकिन आप जानकर चौंक जायेगे की इस देश में एक भी मंदिर और मस्जिद नहीं है।

hith 10 things you may not know about the vatican 2 -

वेटिकन सिटी इटली देश के ‘रोम शहर’ के अंदर बसा एक स्वतंत्र देश है। और यहाँ ईसाई समुदाय के लोग रहते है। वेटिकन सिटी से जोड़ी ऐसी बहुत सी बातें है , जो आप जानकर चौंक जायेगे। इतना छोटा देश होने के बाद भी यह देश अपने नागरिकों को पासपोर्ट सुविधा मुहैया कराता है।

यह भी पढ़ें : दिल्ली में मुस्लिम इमामों का वेतन कितना है और कौन देता है ?

Caleb Miller via Unsplash 1024x678 1 -

जैसे ही रोम का विस्तार हुआ, शहर से प्रकाश प्रदूषण ने वेटिकन ऑब्जर्वेटरी में खगोलविदों के लिए तेजी से मुश्किल बना दिया – शहर से 15 मील की दूरी पर Castel Gandolfo में स्थित है, रात के आसमान को देखने के लिए, इसलिए 1981 में वेधशाला ने एक दूसरा शोध खोला। टक्सन, एरिज़ोना में केंद्र। वेटिकन एक अत्याधुनिक टेलीस्कोप के साथ खगोलीय अनुसंधान करता है जो दक्षिण-पूर्व एरिजोना में माउंट ग्राहम के ऊपर बैठता है।

अगर इस देश की शासन व्यवस्था की बात करे तो यह देश राजशाही है। पोप यहां का राजा होता है जिसके पास न्यायपालिका, कार्यपालिका और विधायिका से जोड़ी सभी अधिकार होते है। पोप पांच साल के लिए वेटिकन का राष्ट्रपति को नियुक्त करता है। यहां का राष्ट्रपति आमतौर पर कैथोलिक चर्च का कार्डिनल बनते है। इस देश में टूरिस्ट बड़े पैमाने पर आते है। यह एक टूरिस्ट स्पॉट है। इसके साथ ही यहाँ 1930 में रेलवे स्टेशन बनाया गया था।