Narendra giri Death: फर्जी है महंत नरेंद्र गिरि का सुसाइड लेटर? आसान नहीं होगा मठ बाघम्बरी गद्दी का उत्‍तराधिकारी चुनना

172


Narendra giri Death: फर्जी है महंत नरेंद्र गिरि का सुसाइड लेटर? आसान नहीं होगा मठ बाघम्बरी गद्दी का उत्‍तराधिकारी चुनना

हाइलाइट्स

  • निरंजनी अखाड़े के सचिव रवींद्र पुरी ने सुसाइड लेटर को फर्जी बताया
  • महंत नरेंद्र गिरि के कमरे से बरामद हुआ था 13 पन्‍नों का सुसाइड नोट
  • बलवीर पुरी बाघम्‍बरी गद्दी के उत्‍तराधिकारी बनेंगे या नहीं, अभी फैसला नहीं

प्रयागराज
महंत नरेंद्र गिरि के तथाकथित सुसाइड लेटर में भले ही बलवीर पुरी को उत्तराधिकारी घोषित कर दिया गया है, लेकिन यह मामला इतना आसान नहीं है। मठ बाघम्बरी गद्दी निरंजनी अखाड़े के अंतर्गत आता है। अखाड़े के सचिव महंत रवींद्र पुरी ने कहा है कि उत्तराधिकारी का चुनाव पंच परमेश्वर करेगा। जिस सुसाइड लेटर की बात कही जा रही है उसे हम नहीं मानते।

रवींद्र पुरी के मुताबिक, लेटर में कई खामियां हैं इसलिए हमें बिल्कुल विश्वास नहीं है कि उसे महंत नरेंद्र गिरि ने लिखा होगा। पहले तो लेटर की फॉरेंसिक जांच की रिपोर्ट आ जाए। इसके बाद हम पंच परमेश्वर की बैठक में उत्तराधिकारी तय करेंगे। अखाड़े और मठों की परंपरा भी यही रही है कि पंच परमेश्वर ऐसे पदों के बारे में निर्णय लेते हैं। उन्होंने बताया कि 25 सितंबर को कच्चा खाना होगा। इसके बाद ही अखाड़े की कोई बैठक हो सकती है। 5 अक्टूबर को षोडशी भंडारा होना है। अखाड़ा पहले इन आयोजनों पर फोकस कर रहा है।

Narendra Giri Death: महंत नरेंद्र गिरी को पर्दे में को क्यों दी गई भू-समाधि? क्या है परंपरा, जानिए पूरी बात
‘हमें सुसाइड लेटर पर बिल्कुल विश्वास नहीं’
बलवीर गिरी के उत्तराधिकार को लेकर पूछे गए सवाल पर अखाड़े के सचिव ने कहा कि वह एक अच्छे संत हैं और निरंजनी अखाड़े के पंच परमेश्वरों में भी शामिल हैं, जिसे मठ बाघम्बरी गद्दी के महंत पद पर निर्णय लेने का अधिकार है। लेकिन हम पहले सुसाइड लेटर की जांच रिपोर्ट का इंतजार करेंगे क्योंकि हमें लेटर पर बिल्कुल विश्वास नहीं है।

navbharat times -Narendra Giri Maharaj news: नरेंद्र गिरी की संदिग्ध मौत के बाद सामने आने लगे कई विवादित मामले, मठ की जमीनों की खरीद-फरोख्त के सबसे ज्यादा आरोप
‘किसी अच्‍छे पढ़े-लिखे ने लिखा है सुसाइड नोट’
गिर‍ि ने कहा कि लेटर महंत नरेंद्र गिरि द्वारा नहीं बल्कि किसी अच्छे पढ़े लिखे गए व्यक्ति की तरफ से लिखा गया लग रहा है। बलवीर पुरी लगभग 20 वर्षों से निरंजनी अखाड़े से जुड़े हैं और एक अच्छे संत हैं। लेकिन उत्तराधिकार का मामला अलग है। बलबीर गिरी के महंत नरेंद्र गिरि का शिष्य होने को लेकर पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा कि, निरंजनी अखाड़े से जुड़ा हर संत निरंजन देव का शिष्य है। बाकी सब गुरु भाई हैं।

Mahant Narendra Giri: मंत्रोच्चार, ढोल, शंख…महंत नरेंद्र गिरि की अंतिम यात्रा

गद्दी का महंत चुनना निरंजनी अखाड़े का अधिकार: हरि गिरी
वहीं, अखाड़ा परिषद के सचिव महंत हरि गिरी ने कहा कि बाघम्बरी गद्दी का महंत चुनना निरंजनी अखाड़े का अधिकार है। उनके पंच परमेश्वर जिसे उत्तराधिकारी चुनेंगे, हम उसे साल ओढ़ा कर और फूल बरसा कर महंत मान लेंगे।

महंत के सुसाइड नोट पर उठे सवाल

महंत के सुसाइड नोट पर उठे सवाल



Source link