कोलकाता में आज नरेन्द्र मोदी बांग्लादेशी पीएम शेख हसीना के साथ दीक्षांत समारोह को संबोधित करेंगे

223

iशांति निकेतन: नरेंद्र मोदी आज कोलकाता दौरे के लिए पहुंच गए है. इस अवसर पर नरेंद्र मोदी आज विश्व भारती विश्वविद्यालय के 49 वें दीक्षांत समारोह को बांग्लादेशी समकक्ष शेख हसीना के संग संबोधित करेंगे. बता दें कि नरेंद्र मोदी केंद्रीय विश्वविद्यालय के ‘आचार्य’ या कुलाधिपति हैं. संस्थान के अधिकारियों ने कहा कि पीएम आज शेख हसीना के साथ भारत और बांग्लादेश के सांस्कृतिक संबंधों के प्रतीक ‘बांग्लादेश भवन’ का उद्घाटन करेंगे और वहां एक द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे.

चार साल सत्ता में रहने के बाद आज पहली बार करेंगे यूनिवर्सिटी का दौरा

आपको बता दें कि मोदी सरकार को सत्ता में आए चार साल से भी ज्यादा का समय हो चुका है, और यह उनका विश्व भारती विश्वविद्यालय का पहला दौरा है. आखिरी बार 2018 में संस्थान के कुलाधिपति दीक्षांत समारोह में मौजूद थे. तब तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने वहां का दौरा किया था.

pm narendra modi meet bangladesh prime minister sheikh hasina will share stage in vishwa bharti convocation 3 news4social -

वहीं रवींद्रनाथ ठाकुर द्वारा स्थापित संस्थान की कार्यकारी कुलपति सबुजकली सेन ने कहा कि केंद्रीय विश्वविद्यालय में पांच साल में यह पहला दीक्षांत समारोह होगा. पीएम ने संवाददाताओं से बातचीत के दौरान कहा कि, हम काफी खुश है कि इतने सारे विशेष अधिकारी लोग इस दीक्षांत समारोह में शामिल होंगे. इसके बाद से हम दूसरे केंद्रीय विश्वविद्यालयों की तरह ही हर साल दीक्षांत समारोह आयोजित करने की कोशिश करेंगे.’’

इस समारोह में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी हिस्सा लेंगी

इस दीक्षांत समारोह में मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के बवजूद भी समारोह में पश्चिम बंगाल के राज्यपाल के एन त्रिपाठी एवं मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी शामिल होंगी. कुलपति के अनुसार, यह ऐसा पिछले चार दशक में पहली बार होगा जब राज्य का कोई मुख्यमंत्री दीक्षांत समारोह में शामिल होगा.

pm narendra modi meet bangladesh prime minister sheikh hasina will share stage in vishwa bharti convocation 1 news4social -

जानकारी के मुताबिक, इस दीक्षांत समारोह में बांग्लादेश के करीब 150 प्रतिनिधि यहां आएंगे. वहीं उद्घाटन कार्यक्रम के खत्म होने के बाद दोनों ही देश के पीएम दोपहर एक बजे बैठक करेंगे.

कार्यक्रम के बाद झारखंड जाएंगे पीएम मोदी

इस कार्यक्रम के दौरान रवींद्रनाथ ठाकुर की साहित्यिक रचनाओं के अलावा बांग्लादेश मुक्ति संग्राम और उसमें भारत की भूमिका से जुड़ी किताबें एवं तस्वीरें प्रदर्शित भी की जाएंगी. कार्यक्रम ख़त्म होने के बाद पीएम मोदी झारखंड के लिए रवाना हो जाएंगे जहां वह सिंदरी में केंद्र एवं राज्य सरकारों की कई परियोजनाओं की आधारशिला करेंगे.

pm narendra modi meet bangladesh prime minister sheikh hasina will share stage in vishwa bharti convocation 2 news4social -

इनमें हिंदुस्तान उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड की सिंदरी उर्वरक परियोजना, गेल की रांची सिटी गैस वितरण परियोजना, एम्स, देवघर, देवघर हवाईअड्डे का विकास और 3×800 मेगावाट उत्पादन क्षमता की पतरातू सुपर ताप विद्युत परियोजना को शुरू करेंगे. इस दौरान ‘जन औषधि केंद्र’ के लिए सहमती ज्ञापनों का भी आदान प्रदान किया जाएगा, उसके बाद वह सभा को संबोधित करते नजर आयेंगे.