भाजपा को पछाड़ने के लिए कांग्रेस की नयी कैम्पेनिंग “बन्दे में है दम”

485

आजकल डिजिटल का जमाना है और यूट्यूब, फेसबुक और तमाम सोशल मीडिया पर भी इस चुनाव को लड़ा जा रहा है. इसी सब के बीच नरेंद्र मोदी को घेरने के लिए कांग्रेस पार्टी ने एक नयी सोशल मीडिया कैम्पेनिंग की शुरुआत की है. इस कैम्पेनिंग का नाम है “बन्दे में है दम”

अब आजकल रैप का जमाना है तो इस चुनाव में दोनों ही पार्टियाँ गाने की इस विधा का पूरा इस्तेमाल करती हुई दिख रही हैं. इससे पहले भी कांग्रेस पार्टी ने फिल्म गलीबॉय के ‘आजादी’ गाने को अपने चुनाव प्रचार के लिए इस्तेमाल किया था. अब ये रैप भी युवाओं पर प्रभाव डालने के लिए है.

Bande mein hai dum cartoon -

मालूम हो कि प्रधानमंत्री मोदी की पहचान उनकी जिजीविषा और कर्मठता के लिए होती है, उनके इसी ब्रांडिंग के सामने अब राहुल गाँधी की ब्रांडिंग करने की कोशिश की जा रही है. इन वीडियोज़ में राहुल गाँधी के युवा जोश और उनकी गतिशीलता को भुनाने की कोशिश की जा रही है. यूट्यूब पर रिलीज़ हो रहे इन विडियोज़ में राहुल गाँधी को नरेंद्र मोदी के समकक्ष ब्रांडिंग करने की कोशिश की जा रही है. अब देखना ये होगा की असल में कांग्रेस की ये ब्रांडिंग इस चुनाव में कितनी कारगर साबित होगी.

ये कैम्पेनिंग असल में राहुल गाँधी की छवि को सुधारने के लिए कारगर साबित हो सकती है. जैसा की भाजपा ने नरेंद्र मोदी की ब्रांडिंग करते हुए “मोदी है तो मुमकिन है” जैसा नारा दिया था जोकि बेहद प्रसिद्द भी हुआ है, वैसे ही कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी की ‘न्याय’ स्कीम को सबके जुबान पर चढ़ाने की ये कोशिश कितनी कारगर होती है ये तो वक़्त ही बताएगा.

आपको बताते चले की ये वीडियोज़ के सीरीज़ में रिलीज़ हो रहे है और असल में ये इस बात की भी ताकीद करते हैं कि भारत में हो रहे लोकसभा चुनावों कोई तासीर भी अब कुछ-कुछ अमेरिका के राष्ट्रपति चुनावों की तरह हो रही है जहां पर ओग अपना नेता सीधे तौर पर चुनना पसंद करते हैं.