पेटीएम को टक्कर देने आया ये नया डिजिटल वॉलेट !

603

नोटबंदी से डिजिटल इंडिया के सपने को काफी साथ मिला है, नोटबंदी के बाद से देश में डिजिटल वॉलेट का चलन बढ़ गया है। इस चलन की वजह से कई ई-कॉमर्स कंपनियों ने डिजिटल वॉलेट की सुविधा मुहैया करायी है। इसी वजह से ई-कॉमर्स कंपनियों के बीच यूजर्स बढ़ाने की होड़ मची है। नोटबंदी के बाद पेटीएम काफी चलन में आया था और इसके बाद फिल्पकार्ट ने फोनपे को लॉन्च किया। लेकिन अब इन दोनों डिजिटल वॉलेट्स को चुनौते देने के लिए अमेजन ने अमेजन पे लॉन्च कर दिया है।

एक बिजनेस वेबसाइट की खबर के मुताबिक यह दूसरे डिजिटल वॉलेट की तरह ही है। लेकिन अमेजन ने इसे ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए कई तरह के गिफ्ट कार्ड ऑप्शन दे रही है। जब ग्राहक अमेजन पे पर पैसा डालेंगे तो ये अपने आप वॉलेट अकाउंट में चला जाएगा।
अमेजन के प्रवक्ता का कहना है कि, हमनें ग्राहकों को विश्वसनीय और आसान पेमेंट एक्सपिरियंस देने के लिए अपना ध्यान केंद्रित किया है। डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड और इंटरनेट बैकिंग की मदद से जो ऑनलाइन पेमेंट होते हैं वो कम योग्य होते हैं क्यों इनमें बैंक और थर्ड पार्टी पेमेंट गेटवे शामिल होता है। इससे प्राय: ही पेमेंट फेल हो जाता है।

गौरतलब है कि ग्राहकों को ट्रांजैक्शन के लिए लगभग 30 प्रतिशत ग्राहकों को बैंक की वेबसाइट में जाना पड़ता है। लेकिन इस नए वॉलेट के जरिये ग्राहक ऑनलाइन खरीदारी के वक्त टू- फैक्टर ऑथेंटिकेशन को बायपास कर देंगे और इसे किसी भी दूसरे डिजिटल वॉलेट की तरह ही उपयोग कर सकते हैं। अमेजन पे से पहले केवल अमेजन पर ही शॉपिंग की जा सकती थी, लेकिन अब नए ऑप्शन से बाकी दूसरे रिटेलर्स से भी शॉपिंग की जा सकती है। देखना ये है कि इस डिजिटल इंडिया के बढ़ते चलन कि प्रतिस्पर्धा में कौन-सा पेमेंट का विकल्प लोगो को ज्यादा पसंद आएगा।